Sai Ias Academy

Enquiry Form





डोकलाम तो हमारा हिस्सा, भारत कोल्ड वॉर जैसी मानसिकता अपना रहा है: चीन

 बीजिंग. चीन ने गुरुवार को भारत के आर्मी चीफ बिपिन रावत के उस बयान की निंदा की, जिसमें उन्होंने डोकलाम को विवादित क्षेत्र बताया था। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चीन के मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के स्पोक्सपर्सन कर्नल वू क्यान ने कहा- डोकलाम चीन का हिस्सा है। भारत को 73 दिन के उस स्टैंडऑफ (जब दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हो गए थे) से सबक लेना चाहिए, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके। चीन ने भारत पर कोल्ड वॉर जैसी स्थिति बनाने का आरोप भी लगाया।

भारत के लिए क्या कहा?

- बता दें कि जनरल रावत ने आर्मी डे (12 जनवरी) के मौके पर कहा था कि भारत को चीन से निपटने के लिए पड़ोसियों को साथ लेकर चलना होगा। इस पर वू ने कहा, “भारत का पड़ोसियों पर प्रभाव बनाना उसकी कोल्ड वॉर की मानसिकता ही दिखाता है। चीन हमेशा इसका विरोध करता रहा है।”
- वू ने आगे कहा- डोकलाम चीन का हिस्सा है। भारत इसे भूटान और चीन के बीच विवादित क्षेत्र बताकर इस एरिया में अपनी इलीगल एंट्री की बात कबूलता है।

इंडियन साइंटिस्ट की टेक्नीक ने खींचा NASA का ध्यान, स्पेसक्राफ्ट की थर्मल कोटिंग में होगा इस्तेमाल

 नई दिल्ली. भारतीय वैज्ञानिक की एक टेक्नीक ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का ध्यान अपनी ओर खींचा है। जोधपुर के साइंटिस्ट डॉ. सतीश टेलर ने स्पेसक्राफ्ट के गैस टर्बाइन इंजन में इस्तेमाल होने वाली थर्मल स्प्रे कोटिंग टेक्नीक डेवलप की है। इंटरनेशनल जर्नल में उनके पेपर पब्लिश होने के बाद नासा के एक साइंटिस्ट ने उन्हें मेल किया है।

थर्मल स्प्रे कोटिंग की लागत 50% कम हो जाएगी
- एमईसी में रिसर्च एंड डेवलपमेंट के चीफ साइंटिस्ट डॉ. टेलर ने यट्टरिआ स्टेबिलिश्ड जिरकोनिआ (वाईएसजेड)-प्लाज्मा स्प्रेड कोटिंग टेक्नोलॉजी डेवलप की है। इसके जरिए थर्मल स्प्रे कोटिंग की लागत करीब 50 फीसद तक कम हो जाएगी।
- डॉ. सतीश के मुताबिक, स्पेसक्राफ्ट्स के गैस टर्बाइन इंजन को वर्टिकल क्रैक्स से कोटिंग किया जाना फायदेमंद होता है। 
- उन्होंने बताया कि कोटिंग के लिए अभी जो टेक्नीक इस्तेमाल की जाती है वह बहुत महंगी (करोड़ों रुपए लागत वाली) है।

डोकलाम से नहीं, देशभर के आर्मी डिपो से लाया गया एलफिन्स्टन समेत 3 ब्रिज बनाने का मटेरियल: सेना

 मुंबई. एलफिन्स्टन समेत यहां बनाए जा रहे तीन फुट ओवर ब्रिज का कंस्ट्रक्शन मटेरियल देशभर के सैन्य डिपो से रेल के जरिए मुंबई लाया गया। मीडिया में पहले खबरें आई थीं कि इनका मटेरियल डोकलाम के करीब स्थित भारत-चीन वॉर स्टोर से आया था। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सेना ने इस दावे को खारिज कर दिया है। इन ब्रिज का 60 से 80 फीसदी तक काम पूरा हो चुका है। इन्हें अगले महीने तक आम जनता के लिए खोला जा सकता है।

जल्द पास होगा तीन तलाक बिल, सरकार सामाजिक न्याय के लिए काम कर रही: ज्वाइंट सेशन में कोविंद

 नई दिल्ली. संसद का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो गया। सबसे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों सदनों को संबोधित किया। अपने पहले अभिभाषण में उन्होंने कहा कि जल्द ही संसद में तीन तलाक बिल पास होगा। मेरी सरकार सामाजिक न्याय के लिए काम कर रही है। मोदी ने कहा कि आने वाला बजट देश को ऊर्जा देगा। जेटली एक फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगे। 2019 में लोकसभा चुनाव हैं। लिहाजा मोदी सरकार के ये आखिरी पूर्ण बजट होगा।

एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ 2.1% रहेगी, घटेगा फूड प्रोडक्‍श्‍ान

 नई दि‍ल्‍ली. सरकार ने सोमवार को इकोनॉमि‍क सर्वे 2018 संसद के बजट सत्र के पहले दिन पेश किया। इस बार इकोनॉमि‍क सर्वे में एग्रीकल्‍चर पर स्‍पेशल चैप्‍टर रखा गया है, जोकि पि‍छली दफे नहीं था।  वर्ष 2017-18 में एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ 2.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है। यह वर्ष 2016-17 की ग्रोथ से 2.8 फीसदी कम है। पि‍छली दफे एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर की ग्रोथ 4.9 फीसदी रही।

Enquiry Form