Sai Ias Academy

Enquiry Form





Sikkim govt announces A.R. Rahman as its Brand Ambassador

 Renowned music composer A.R. Rahman has been appointed as the Brand Ambassador of the Sikkim government, an official notification said.


Mr. Rahman will promote and project the state’s achievements nationally and globally, the notification issued by the Chief Secretary A.K. Srivastava said.

Sikkim, with its natural and pristine beauty, has over the last two decades emerged as a world famous eco-tourism destination, besides attaining a distinct identity as the first fully organic farming state of the country, it said on Monday.

The state government had earlier this year made Mr. Rahman its Brand Ambassador of tourism and business

अमेरिका ने बनाया दुनिया का सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर ‘समिट’

 सुपर कंप्यूटर बनाने के मामले में जापान और चीन को पछाड़ते हुए अमेरिका ने इस क्षेत्र में अपनी बादशाहत कायम की है। इस सुपरपॉवर देश ने सोमवार को अब तक का सबसे ताकतवर कंप्यूटर ‘समिट’ लांच किया। अमेरिका के उर्जा विभाग की ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी के लिए इसे अमेरिकी आइटी कंपनी आइबीएम ने बनाया है। यह विभाग के पिछले सुपर कंप्यूटर टाइटन से आठ गुना ज्यादा ताकतवर है। यह एक सेकंड में दो लाख ट्रिलियन (दो लाख लाख करोड़) गणनाएं करने में सक्षम है। इसका उपयोग उर्जा, एडवांस्ड मैटेरियल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में रिसर्च करने के लिए किया जाएगा।


कई क्षेत्रों में होगा मददगार
समिट न सिर्फ वैज्ञानिक मॉडल बनाने में सहायक होगा, बल्कि कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) और वैज्ञानिक खोज को एक साथ ला सकेगा। इसके जरिए शोधकर्ता इंसानी स्वास्थ्य, हाइ एनर्जी फिजिक्स, तत्वों की खोज समेत कई क्षेत्रों की समस्याओं को हल करने के लिए नई तकनीक इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे।

गोविंदी बनीं मोदी सरकार की ब्रांड एंबेसडर, कंप्यूटर साक्षर बन दूसरों को कर रहीं प्रेरित

 नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के एक छोटे से शहर धमतरी की रहने वाली 60 वर्षीय गोविंदी बाई मोदी सरकार की ब्रांड एंबेसडर बन गई हैं। इस उम्र में कम्प्यूटर साक्षर बन दूसरों को प्रेरित कर रहीं गोविंदी की गाथा को केंद्र सरकार ने 48 महीने की अपनी उपलब्धियों में गिनाया है।

कठिन परिस्थितियों में भी आधुनिक तकनीक को सीखने के प्रति गोविंदी बाई की ललक ने आज उन्हें ‘स्टार’ और सरकार का ‘चेहरा’ बना दिया है। प्रधानमंत्री मोदी के 48 महीने के कार्यकाल की उपलब्धियों को लेकर किए जा रहे प्रचार में गोविंदी बाई भी दिखाई दे रही हैं।

सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी कैशलेस लेनदेन में सबसे निचले पायदान पर भारत

 सरकार कैशलेस लेनदान को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए कई सहूलियतें और सुविधाएं दी जा रही हैं। बुनियादी सुविधाएं तैयार की जा रही हैं। लेकिन जानकर आश्चर्य होता है कि आज भी हम 98 फीसद लेनदेन नकद में करते हैं। नकदी पर इतना आश्रित होना अर्थव्यवस्था के साथ खुद के लिए भी नुकसानदेय साबित होता है। एक अध्ययन के मुताबिक शीर्ष कैशलेस देशों में सिंगापुर 61 फीसद के साथ अव्वल है। महज 2 फीसद कैशलेस लेनदेन करने के साथ भारत निचले पायदान पर मौजूद है।


वित्त मंत्रालय का नाम आते ही सीधे-सीधे खजाने की सेहत, राजकोषीय संतुलन, जीडीपी जैसे भारी भरकम शब्द ही दिमाग में कौंधते हैं जिससे भारत जैसे देश की लगभग अस्सी फीसद आबादी अनजान ही होती है। यह बड़ी आबादी सिर्फ यह महसूस करती है कि तकनीकी उलझनों से परे अर्थतंत्र उनकी जिंदगी में बदलाव लाने में सफल हुआ या नहीं।

जानिए कौन है गवर्नर एनएन वोहरा जो चौथी बार संभालेंगे जम्‍मू कश्‍मीर की कमान

 भाजपा का पीडीपी से समर्थन वापस लिए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में आठवीं बार राज्यपाल शासन लगना तय है। एनएन वोहरा के राज्यपाल के कार्यकाल में चौथी बार राज्यपाल शासन लगेगा। यह एक रिकॉर्ड होगा। एनएन वोहरा सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं जम्मू और कश्मीर राज्य के वर्तमान राज्यपाल हैं। 82 वर्षीय वोहरा 28 जून 2008 से इस पद पर हैं और इन्होने यह पदभार एस के सिन्हा के परवर्ती के रूप में ग्रहण किया था। इसके साथ ही माना जा रहा है कि वोहरा को एक्‍सटेंशन मिल सकता है। उनका दूसरा कार्यकाल 25 जून को खत्‍म हो रहा है।

वोहरा के सामने बदले ये सीएम
वोहरा, के कार्यकाल के दौरान गुलाम नबी आजाद, उमर अब्दुल्ला, मुफ्ती मुहम्मद सईद तथा महबूबा मुफ्ती (वर्तमान) के रूप में जम्मू कश्मीर में चार मुख्यमंत्री बदल चुके हैं। वोहरा के कार्यकाल में पहली बार और जम्मू कश्मीर में पांचवीं बार राज्यपाल शासन उस समय लगा था जब 28 जून 2008 को पीडीपी ने अमरनाथ भूमि मुद्दे पर कांग्रेस से समर्थन वापस ले लिया गया और गुलाम नबी आजाद सरकार अल्पमत में आ गई।

जबलपुर हाईकोर्ट का आदेश- एक महीने के भीतर खाली कराएं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों के सरकारी बंगले

 हाईकोर्ट ने मध्यप्रदेश सरकार को निर्देश दिए हैं कि पूर्व मुख्यमंत्रियों के सरकारी बंगले खाली कराए जाएं। मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता और जस्टिस विजय शुक्ला की बेंच ने उस नियम को असंवैधानिक बताया, जिसमें पूर्व पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी आजीवन सरकारी आवास और सुविधाएं देने का प्रावधान था। बेंच ने कहा- पूर्व मुख्यमंत्रियों कैलाश जोशी, उमा भारती और दिग्विजय सिंह से सरकारी बंगले एक महीने के भीतर खाली कराए जाएं।


हाईकोर्ट ने पिछले साल दायर रौनक यादव की याचिका पर ये फैसला सुनाया। याचिका में कहा गया था कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नियम के विरुद्ध सरकारी आवासों में रहते हैं। प्रदेश सरकार ने इस मामले की सुनवाई के दौरान मध्यप्रदेश वेतन भत्ता अधिनियम में 2017 में संशोधन किया था और पूर्व मुख्यमंत्रियों को वर्तमान मंत्रियों के समान वेतन-भत्ते और आवास की सुविधा देने का प्रावधान जोड़ दिया। इस संशोधन की वैधानिकता पर सवाल उठाते हुए याचिकाकर्ता ने कहा था कि ये समानता के अधिकार का उल्लंघन है।

राज्य सरकार ने पिछली सुनवाई में अदालत से कहा था कि संशोधित अधिनियम में बदलाव करने पर विचार किया जा रहा है।

इंग्लैंड का पुरुष क्रिकेट में वनडे का सबसे बड़ा स्कोर: 481 रन में 21 छक्के और 41 चौके लगाए; ऑस्ट्रेलिया 242 रन से हारा

 इंग्लैंड की तरफ से मैच में 21 छक्के और 41 चौके लगे, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 15 चौके 7 छक्के लगे

पुरुष वनडे में पहली बार 450+ का स्कोर बना, इंग्लैंड ने 444 रन का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

नॉटिंघम. इंग्लैंड ने मंगलवार को पुरुष वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। ट्रेंट ब्रिज मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में इंग्लैंड ने 6 विकेट पर 481 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 37वें ओवर में 237 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 242 रन से हराकर अपनी सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की। इससे पहले भी वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ही नाम था। दो साल पहले इंग्लैंड ने इसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 444 रन बनाए थे। हालांकि, वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की महिला टीम के नाम दर्ज है। न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 8 जून को आयरलैंड की टीम के खिलाफ 490 रन बनाए थे।

तमिलनाडु की 19 साल की अनुकृति वास बनीं मिस इंडिया वर्ल्ड, मिस वर्ल्ड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी

 फेमिना मिस इंडिया 2018' का आयोजन मुंबई के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंडोर स्टेडियम में हुआ

दिल्ली की गायत्री भारद्वाज, हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी, झारखंड की स्टेफी पटेल, तमिलनाडु की अनुकृति वास और आंध्र प्रदेश की श्रेया राव टॉप-5 में शामिल थीं

फ्रेंच में बीए कर रही हैं अनुकृति:19 साल की अनुकृति चेन्नई के लोयोला कॉलेज से फ्रेंच में बीए कर रहीं हैं। अभी सेकेंड ईयर में हैं। उन्हें डांसिंग और सिंगिंग के अलावा स्पोर्ट्स का भी शौक है। यूट्यूब पर शेयर किए गए एक वीडियो में अनुकृति कहती हैं कि मुझे कभी दुनिया को देखने और घूमने का मौका नहीं मिला, लेकिन अगर मौका मिलता है तो मैं घर पर नहीं रहूंगी क्योंकि मुझे एडवेंचर और घूमना पसंद है। अनुकृति तमिलनाडु के त्रिची शहर में पलीं-बढ़ीं हैं। उनका कहना है कि इस शहर में लड़कियों की लाइफ बहुत बंधी रहती है। 6 बजे के बाद लड़कियां घर से बाहर नहीं निकलतीं। लेकिन उसके बावजूद उनका कहना है कि बचपन से ही उनकी छवि एक टॉम ब्वॉय की रही है और उन्हें बाइक चलाने का बहुत शौक है।

करण और आयुष्मान ने होस्ट किया: फेमिना मिस इंडिया के जज पैनल में क्रिकेटर केएल राहुल और इरफान पठान के अलावा मलाइका अरोड़ा, बॉबी देओल और कुनाल कपूर शामिल थे। इस शो को डायरेक्टर-प्रोड्यूसर करण जौहर और एक्टर आयुष्मान खुराना ने होस्ट किया था। इवेंट में जैकलीन फर्नांडिज ने 'देसी गर्ल' पर डांस किया। माधुरी दीक्षित नेने ने भी परफॉर्मेंस दी। करीना कपूर खान ने 'वीरे दी वेडिंग' के सॉन्ग 'तारीफां' पर परफॉर्मेंस दी थी।

जम्मू-कश्मीर में अब तक 11 चुनाव हो चुके हैं। राज्य ने 7 बार राज्यपाल शासन देखा है।

 वोहरा 2008 में राज्यपाल बने थे, उनका कार्यकाल 25 जून को खत्म होना है, लेकिन यह आगे बढ़ सकता है

अमरनाथ यात्रा 26 अगस्त तक चलेगी, इस पर आतंकी हमले का खतरा है

श्रीनगर.जम्मू-कश्मीर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी‌) और भाजपा की गठबंधन सरकार गिरने के 24 घंटे के अंदर राज्यपाल शासन लगा दिया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार सुबह इसे तत्काल प्रभाव से लागू करने की मंजूरी दी। इससे पहले मंगलवार शाम को राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्यपाल शासन लगाने के लिए राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेजी थी। वोहरा का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है। लेकिन बताया जा रहा है कि वे अमरनाथ यात्रा खत्म होने तक गवर्नर बने रह सकते हैं। अमरनाथ यात्रा 28 जून से 26 अगस्त तक चलेगी। उधर, राज्य के डीजीपी एसपी वैद ने कहा है कि राज्यपाल शासन लगने से आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाना काफी आसान हो जाएगा।

राज्य में पिछले 10 साल में यह चौथी बार राज्यपाल शासन लगा है। पीडीपी और भाजपा के बीच सवा तीन साल पहले गठबंधन हुआ था। भाजपा ने मंगलवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी से गठबंधन तोड़कर महबूबा मुफ्ती सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। कांग्रेस और पीडीपी ने एकदूसरे के साथ गठबंधन की संभावना से इनकार किया है। वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने भी किसी गठबंधन की संभावना से इनकार किया है।

सीजफायर से आतंकियों को फायदा मिला:डीजीपी एसपी वैद ने बताया कि कश्मीर में रमजान के दौरान आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन पर रोक लगाई गई थी। आतंकियों को इससे काफी फायदा मिला है। इस वजह से आतंकी घटनाओं में इजाफा हुआ, लेकिन अब यह रोक हट गई है। आगे आतंकियों के खिलाफ और भी मजबूत ऑपरेशन चलाए जाएंगे। राइजिंग कश्मीर अखबार के संपादक शुजात बुखारी की हत्या पर वैद ने कहा कि हमने एसआईटी का गठन किया है। पुलिस इस मामले को जल्द ही सुलझा लेगी। आर्मी के शहीद जवान औरंगजेब के बारे में उन्होंने कह कि हत्या करने वाले आतंकियों की पहचान हो गई है। जल्द ही हम उन तक पहुंच जाएंगे।

Google to train 8,000 Indian journalists on fact checking

 To guard journalists from falling prey to false news stories, Google India on Tuesday said it will provide training to 8,000 journalists in English and six other Indian languages in the next one year.

For this, the Google News Initiative India Training Network will select 200 journalists from cities across India who will hone their skills in verification and training during five-day train-the-trainer boot camps that will be organised for English and six other Indian languages.

This network of certified trainers will then train more journalists at two-day, one-day and half-day workshops organised by the Network.

Training workshops will be conducted in English, Hindi, Tamil, Telugu, Bengali, Marathi and Kannada in cities across India, Google India said in a statement.

The focus of the training will be fact-checking, online verification and digital hygiene for journalists, using a curriculum built by experts from First Draft, Storyful, AltNews, BoomLive, Factchecker.in and DataLeads.

“Supporting trusted, authoritative media sources is a top priority for Google, which is why we are proud to collaborate with Internews, DataLeads and BoomLive to support journalists in their fight against misinformation in India,” said Irene Jay Liu, Google News Lab Lead, Asia-Pacific.

British government links controversy over MoU with Indian student visa row

 The British government has drawn a direct link between the exclusion of Indian students from a relaxation of visa rules - that were extended to 10 other countries, including China and the Maldives - and India’s decision to pull out of a Memorandum of Understanding (MoU) on the return of illegal migrants.


India’s demands for “easier norms” as part of a “constant conversation” between the two countries could not be dealt with without India addressing the issue of “overstayers”, British International Trade Minister Liam Fox said on Monday.

Asked specifically about whether there was a direct link between the failure to reach an agreement on the MoU and the student visa development, he said that all the issues had to be considered “on balance”, and could not be separated. However, he denied that the disagreement would damage Britain’s ability to forge closer ties with India after Brexit, insisting that its ambitions related to India were “long term” and extended beyond trade.

IAS, IPS को मुफ्त मिलेगी सरकारी गाड़ी, वेतन से एक हजार की कटौती नहीं करने की तैयारी

 आईएएस और आईपीएस को घर से ऑफिस व ऑफिस घर लाने ले जाने के लिए मिल रही सरकारी वाहन की सुविधा निशुल्क किए जाने की तैयारी चल रही है। अभी इस सुविधा के लिए इनके वेतन से हर महीने एक हजार रुपए की कटौती होती है। लेकिन मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने वित्त विभाग को निर्देश दिए हैं कि सरकारी वाहन की सुविधा के बदले आईएएस, आईपीएस अफसरों के वेतन से हर महीने की जाने वाली एक हजार रुपए की कटौती बंद कर दी जाए। वित्त विभाग ने इसे परीक्षण के लिए वित्त नियम शाखा में भेज दिया है। यहां से प्रस्ताव तैयार होकर यह कार्मिक विभाग के पास जाएगा। वहीं से इसके आदेश जारी होंगे।


कटौती बंद करने का यह बनाया आधार
- कटौती बंद करने के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि केंद्र में ऑल इंडिया सर्विसेज के अफसरों को वाहन सुविधा नहीं लेने की एवज में ट्रांसपोर्ट भत्ता दिया जाता है और वाहन सुविधा लेने पर वेतन से कोई कटौती नहीं होती। वहीं प्रदेश में वाहन सुविधा लेने वाले वाले अफसरों को ट्रांसपोर्ट भत्ता नहीं दिया जाता और वेतन से हर महीने एक हजार रुपए की कटौती होती है, इसलिए यह कटौती बंद की जानी चाहिए। हालांकि केंद्र में अफसरों को वाहन सुविधा सिर्फ ऑफिस टू ऑफिस परपज से ही दी जाती है जबकि प्रदेश में अफसरों को घर से ऑफिस लाने ले जाने के लिए वाहन दिए गए हैं। इसके अलावा राज्य सेवाओं में जिन अफसरों को भी सरकारी वाहन की सुविधा मिलती है उनके वेतन से भी यह कटौती होती है। ऐसे में सरकार अगर आईएएस व आईपीएस को फ्री वाहन सुविधा देती है तो अन्य सेवाओं से भी यही मांग उठेगी।

इनका कहना है
- वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मुकेश शर्मा का कहना है कि ऑल इंडिया सर्विसेज को सरकारी वाहन की सुविधा के बदले वेतन से होने वाली कटौती बंद करने के निर्देश मुख्य सचिव ने जारी किए हैं। वित्त नियम विभाग को फाइल भेजी गई है।

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नवनियुक्त 5 न्यायाधीशों ने ली शपथ

 मंगलवार को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के नवनियुक्त 5 जजों का शपथ पद एवं गोपनियता की शपथ ली। चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता सभी जजों को शपथ दिलाई। एक जून को केन्द्र सरकार के विधि एवं न्याय विभाग ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में 5 जजों की नियुक्ति की है।


- नवनियुक्त जजों में मुख्यपीठ जबलपुर में पदस्थ उप महाधिवक्ता संजय द्विवेदी, रजिस्ट्रार जनरल मोहम्मद फहीम अनवर, प्रिंसिपल रजिस्ट्रार एके श्रीवास्तव, उज्जैन के जिला न्यायाधीश बृज किशोर श्रीवास्तव और छतरपुर के जिला न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव शामिल हैं।

कौन हैं संदीप बख्‍शी, ICICI बैंक के नियुक्‍त हुए हैं CEO

ICICI प्रुडेंशियल लाइफ इंश्‍योरेंस के सीईओ की जिम्‍मेदारी संभाल रहे संदीप बख्‍शी अब आईसीआईसीआई बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के तौर पर नियुक्त हुए हैं। वह अगले पांच साल के लिए यह जिम्‍मेदारी देखेंगे। वहीं, सीईओ चंदा कोचर को वीडियोकॉन लोन मामले में इंटरनल जांच पूरी होने तक छुट्टी पर रहेंगी। बैंक का पूरा कारोबार और कॉरपोरेट कामकाज बक्शी संभालेंगे। बोर्ड के सभी कार्यकारी निदेशक और प्रबंधन संदीप बक्शी को रिपोर्ट करेगा। वह बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर को ही रिपोर्ट करेंगे और कोचर के छुट्टी पर रहने तक वह बैंक के बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे।

बख्‍शी की नई जिम्‍मेदारी को समझें तो उन पर बैंक की करीब 172 अरब डॉलर (31 मार्च 2018 तक) की कुल कंसॉलिडेटड एसेट की जिम्‍मेदारी है। आईसीआईसीआई बैंक फिलहाल भारत समेत 17 देशों में कारोबार कर रहा है। बैंकिंग के अलावा वह बीमा, एसेट मैनेजमेंट एंड सिक्‍युरिटीज ब्रोकरेज कंपनी भी चलता है।

आखिर कौन हैं बख्‍शी?
आईसीआईसीआई बैंक के सीओओ बनने से पहले संदीप बख्‍शी अगस्‍त 2010 से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एमडी एवं सीईओ थे। 57 साल के बख्‍शी को सोमवार को ही बैंक के बोर्ड में नियुक्‍त किया गया, क्‍योंकि बैंक में उनके लिए सीओओ का पद बनाया गया।

खास बात यह है कि संदीप बख्‍शी ने अपने करियर की शुरुआत 1986 में आईसीआईसीआई ग्रुप (तब आईसीआईसीआई लिमिटेड) से की। 2002 में आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड ज्‍वाइन करने से पहले तक बख्‍शी ने आईसीआईसीआई लिमिटेड के लिए नार्दर्न और ईस्‍टर्न रीजन के लिए कॉरपोरेट क्‍लाइंट की जिम्‍मेदारी सभाली।

आईसीआईसीआई लिमिटेड में उन्हें बिजनेस डेवलपमेंट, प्रोजेक्ट अपरेजल, प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग और बिजनेस रिस्ट्रक्चरिंग की जिम्‍मेदारी सौंपी गई। साल 1996 से उन्होंने ICICI के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर काम किया है।

आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर की छुट्टी, संदीप बख्शी नए सीओओ

 आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर वीडियोकॉन लोन मामले की जांच पूरी होने तक छुट्टी पर चली गई हैं। वीडियोकॉन ग्रुप को 3250 करोड़ रुपए का कर्ज दिए जाने के मामले में कोचर की भूमिका की स्वतंत्र जांच चल रही है। बैंक ने सोमवार को बताया कि बोर्ड ने संदीप बख्शी को चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर की जिम्मेदारी सौंपी है। बख्शी फिलहाल आईसीआईसीआई प्रूडेशिंयल लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ और एमडी हैं। वे 19 जून को नई जिम्मेदारी संभालेंगे।


बैंक ने कहा, "30 मई को जांच शुरू होने के बाद कॉरपोरेट मानकों को देखते हुए जांच पूरी होने तक चंदा कोचर ने छुट्टी पर जाने का फैसला किया है। बोर्ड ने उनकी मांग को मंजूर कर लिया है। ताजा बदलाव अस्थायी नजर आ रहे हैं। ये बदलाव जांच के निष्पक्ष और बिना रुकावट पूरा होने के लिए किए गए हैं।"

बैंक ने कहा कि बख्शी सभी कॉरपोरेट मसले और बिजनेस संभालेंगे। सभी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और मैनेजमेंट उन्हें रिपोर्ट करेंगे। बख्शी चंदा कोचर को रिपोर्ट करेंगे, जो बैंक की एमडी और सीईओ के तौर पर काम जारी रखेंगी। कोचर की छुट्टी के दौरान बख्शी बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे। बोर्ड ने लाइफ इंश्योरेंस के लिए एनएस कन्नन के नाम की अनुशंसा भी की है

ट्रम्प ने दिए स्पेस फोर्स तैयार करने के आदेश, अमेरिका इस तरह की सेना बनाने वाला पहला देश होगा

फिलहाल अमेरिका के पास आर्मी, एयरफोर्स, मरीन, नेवी और कोस्ट गार्ड सेनाएं हैं
ट्रम्प ने स्पेस फोर्स बनाने के फैसले को देश की निजी सुरक्षा से जुड़ा बताया

वॉशिंगटन.अमेरिका अंतरिक्ष में अपना दबदबा बनाने के लिए स्पेस फोर्स का गठन करेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेंटागन को स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश भी दे दिया है। ट्रम्प के मुताबिक, यह फैसला अमेरिका की निजी सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है।अमेरिका इस तरह की फोर्स बनाने वाला पहला देश होगा।

डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद में कहा, "जब अमेरिका की रक्षा करने की बात आती है, तो अंतरिक्ष में केवल हमारी मौजूदगी ही काफी नहीं है। अंतरिक्ष में भी अमेरिका का दबदबा होना चाहिए। इसलिए मैंने पेंटागन को स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश दिया है। अमेरिका की एयरफोर्स की तरह ही स्पेस फोर्स होगी। लेकिन यह उससे अलग होगी।'' ट्रम्प ने कहा, ''पूरी दुनिया की नजरें हम पर हैं, अमेरिका फिर से सम्मानित हो रहा है। स्पेस फोर्स की योजना से न सिर्फ रोजगार मिलेगा बल्कि देश के नागरिकों का हौसला भी बढ़ेगा।'

India working towards becoming $ 5 trillion economy by 2025: Kovind

 India is striving to become a $ 5 trillion economy and the world’s third largest consumer market by 2025, President Ram Nath Kovind said on Sunday as he highlighted investment opportunities in the country.

Mr. Kovind, the first Indian President to travel to Greece in 11 years, arrived here on Saturday on the first leg of his three-nation tour.
Addressing the diaspora here, he said his visit will strengthen ties between India and Greece.
The President praised overseas Indians for playing an important role in improving bilateral relations.
“Greece and India presented the ideals of civilisation and culture in the ancient world. The relations between the two countries are very old and deep. Greek historian Megasthenes introduced India to the world through his book ‘Indica’,” the President said

Govt committed to meet fiscal deficit target: Goyal

The government is committed to meet the fiscal deficit target of 3.3 per cent for the current fiscal, Finance Minister Piyush Goyal said.
The government will maintain stability in the economy and meet all economic parameters fixed by the government, he said on Monday at an event here.
“I can assure that we will meet the fiscal deficit target of 3.3 per cent, despite this being an election year,” he said.
Fiscal deficit stood at 3.53 per cent of the GDP, broadly in line with the government’s revised estimates for 2017-18.
The revenue deficit was 2.65 per cent of the GDP. In absolute terms, the fiscal deficit was Rs 5.91 lakh crore, or 99.5 per cent, of the Budget estimates.
The government, in the Budget in February, had revised the fiscal deficit target for 2017-18 to 3.5 per cent from the earlier estimate of 3.2 per cent.

सरकार ने बुजुर्गो के लिए शुरु की गई वयोश्री योजना का लाभ देश के सभी बुजुर्गो तक पहुंचाने का फैसला लिया है।

 बुजुर्गो को सरकार अब बेसहारा नहीं छोड़ेगी। सरकार ने बुजुर्गो के लिए शुरु की गई वयोश्री योजना का लाभ देश के सभी बुजुर्गो तक पहुंचाने का फैसला लिया है। इसके तहत पहले चरण में योजना का दायरा बढ़ाकर 292 जिलों तक बढ़ेगा। अभी तक यह योजना प्रत्येक राज्य के सिर्फ दो-दो जिले में ही लागू है। योजना में शामिल किए गए नए जिलों में सभी पिछड़े जिले सहित ज्यादा एससी-एसटी आबादी वाले जिलों को शामिल किया गया है।


बुजुर्गो के लिए शुरु की गई इस योजना के तहत सरकार बढ़ती उम्र के साथ उनके स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरतों को पूरा करती है। इसके तहत उन्हें चश्मा, छड़ी, ट्राई साइकिल, ट्राई मोटर और सुनने की मशीन आदि प्रदान की जाती है। चुनाव अब जब महज एक साल दूर है तो इसका राजनीतिक पहलू भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

5-जी सर्विस जल्द लांच होने की उम्मीद बढ़ी, वर्तमान से 50 फीसद बढ़ जाएगा डेटा स्पीड

 दूरसंचार मंत्रालय द्वारा गठित 5-जी कमेटी ने कहा है कि देश में अगली पीढ़ी की मोबाइल टेलीफोनी और अन्य व्यावसायिक सेवाओं के लिए करीब 6,000 मेगाह‌र्ट्ज (एमएचजेड) स्पेक्ट्रम फौरन उपलब्ध होने लायक है। कमेटी ने सरकार को अपनी अनुशंसा सौंप दी हैं। अगर अनुशंसा और सुझाव मान लिए जाते हैं, तो देश में बहुत जल्द 5-जी सेवा लांच हो सकती है। इतना ही नहीं, स्पेक्ट्रम की उपलब्ध मात्रा के हिसाब से टेलीकॉम सेक्टर के लिए यह स्पेक्ट्रम की सबसे बड़ी नीलामी भी साबित होगी।


कमेटी के सदस्य आरोग्यस्वामी पॉलराज ने कहा कि शुरुआत में 5-जी सेवा के जरिये देश में मोबाइल डाटा की स्पीड वर्तमान स्तर से 50 फीसद तक बढ़ाई जा सकती है। मल्टीपल इनपुट एंड मल्टीपल आउटपुट (एमआइएमओ/मीमो) वायरलेस टेक्नोलॉजी के अग्रणी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर पॉलराज ने कहा कि दूरसंचार विभाग (डीओटी) नई सेवा के लिए स्पेक्ट्रम की उपलब्धता के क्षेत्र में मजबूत कदम उठा रहा है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को 5-जी स्पेक्ट्रम की दरें वाजिब रखनी होंगी, ताकि टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनियों के लिए उन्हें खरीद पाना और जल्द से जल्द सेवा शुरू कर पाना व्यवहार्य हो। गौरतलब है कि मीमो के जरिये वायरलेस सेवा की क्षमता में जबर्दस्त सुधार संभव हो पाया है। वर्तमान में सभी नए वायरलेस सिस्टम में मीमो का उपयोग हो रहा है।

शकुंतला देवी ने 13 अंकों की दो संख्याओं का 28 सेकेंड में किया गुणा

 मानव कंप्यूटर कही जाने वाली भारतीय मेधा शकुंतला देवी ने 1980 में आज ही 13 अंक की दो संख्याओं का गुणा किया और 28 सेकेंड में ही सही जवाब दे दिया। उनके इस कौशल को गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में भी दर्ज किया गया। इनका जन्म चार नवंबर 1929 को बेंगलुरु में हुआ। इन्होंने गणित, पहेली और ज्योतिष पर कई सारी किताबें लिखीं। अपनी अंकगणित की प्रतिभा को दिखाने के लिए इन्होंने दुनिया का भ्रमण किया।


कई-कई अंकों की चंद सेकेंड में गणनाएं करके इन्होंने सबको चमत्कृत कर दिया। 1977 में सदर्न मेथोडिस्ट यूनिवर्सिटी में इन्होंने 201 अंकों वाली संख्या का 23वां रूट महज पचास सेकेंड में निकाल दिया। इनके उत्तर को बाद में यूनीवैक 1101 कंप्यूटर द्वारा जांचा गया। 21 अप्रैल 2013 में वो दुनिया को अलविदा कह गईं।

सुभाषचंद्र बोस ने ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक की स्थापना की

 आज ही के दिन 1940 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक की स्थापना की थी। कांग्रेस के अंदर गुटबाजी के चलते इस दल का गठन हुआ था। पश्चिम बंगाल इस पार्टी का गढ़ माना जाता है। वर्तमान में पार्टी के महासचिव देबरत बिस्वास हैं। 2004 के आम चुनाव में पार्टी ने चुनाव लड़ा था।

अमेरिकी विमान चालक एमीलिया मैरी इयरहार्ट 1932 में आज ही अकेले अटलांटिक महासागर पार करने वाली दुनिया की पहली महिला विमान चालक बनीं

 अमेरिकी विमान चालक एमीलिया मैरी इयरहार्ट 1932 में आज ही अकेले अटलांटिक महासागर पार करने वाली दुनिया की पहली महिला विमान चालक बनीं। इसके लिए उन्हें अमेरिकी सशस्त्र सेना का विशेष सम्मान मिला। जुलाई 1937 में ऐसी ही एक और उड़ान के दौरान प्रशांत महासागर के ऊपर वे विमान सहित गायब हो गईं और दोबारा कभी नहीं मिलीं।

दिल्ली की तर्ज पर ओखला में बनेगा दूसरा यूपी सदन, सीएम योगी की सहमति का इंतजार

 दिल्ली की तर्ज पर ओखला में दूसरा यूपी सदन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओखला स्थित उत्तर प्रदेश सिचाई विभाग के गेस्ट हाउस पहुंच कर जमीन का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ सिंचाई मंत्री धर्म पाल सिंह, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, नोएडा प्राधिकरण के सीईओ आलोक टंडन सहित गौतमबुद्धनगर के तमाम अधिकारी भी मौजूद रहे।


सूत्र बताते है कि उत्तर प्रदेश के तमाम मंत्री व अधिकारियों को प्रतिदिन किसी न किसी कार्य या बैठक में शामिल होने दिल्ली आना-जाना पड़ता है। ऐसे में यहां पर उनके ठहरने के लिए सिर्फ यूपी सदन या भवन है, जो ज्यादातर भरे रहते हैं। अफसरों व मंत्रियों के लिए दिल्ली आने पर उन्हें ठहरने के लिए प्रदेश सरकार की दूसरा यूपी सदन बनाने की योजना है।

मुख्यमंत्री को यह जानकारी दी गई है, कि ओखला बैराज के पास स्थित उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस के पास खाली जमीन पड़ी हुई है। इस जमीन पर दूसरा यूपी सदन बनाया जा सकता है। इसलिए मुख्यमंत्री नीति आयोग की बैठक के बाद ओखला स्थित उत्तर प्रदेश सिचाई विभाग के गेस्ट हाउस पहुंचे। इसके बाद उन्होंने गेस्ट हाउस सहित उस जमीन का स्थलीय निरीक्षण किया, जहां दूसरा यूपी सदन बनाया जा सकता है।

भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल: निजी उद्योगों के लिए नहीं ली जा सकेगी जमीन

 केंद्र के भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन के जरिये राज्य सरकार ने भू-अर्जन के सामाजिक प्रभाव के आकलन की शर्त को तो हटाया है, मगर संशोधन बिल में ये भी स्पष्ट है कि निजी उपयोग या निजी उद्योगों के लिए जमीन नहीं ली जा सकेगी। यही नहीं भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज होने से जमीन मालिकों को मुआवजे के लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना होगा। केंद्र के कानून में सामाजिक प्रभाव के आकलन की शर्त होने से अधिग्रहण प्रक्रिया लंबी खिंचती थी और इसी वजह से जमीन मालिकों को मुआवजा मिलने में भी देर होती थी। अब जमीन का अधिग्रहण जल्द पूरा होगा तो आठ महीने के भीतर जमीन मालिक को मुआवजे का भुगतान भी हो जाएगा। कानून के तहत जमीन की कीमत का चार गुणा मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है।

- केंद्र के भूमि अधिग्रहण बिल में संशोधन झारखंड से पहले तमिलनाडु और गुजरात लागू कर चुके हैं। राजस्थान, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत कुछ और राज्य भी एेसे ही संशोधन का प्रस्ताव बनाने की प्रक्रिया में हैं। सभी राज्यों ने कानून में मौजूद भू-अर्जन में सामाजिक प्रभाव के आकलन के प्रावधान को हटाया है।

- झारखंड में इसके स्थान पर ग्राम सभा या स्थानीय प्राधिकार का परामर्श प्राप्त करने का प्रावधान किया गया है। संशोधन बिल में स्पष्ट कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, अस्पताल, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, रेल, सड़क, जलमार्ग, विद्युतीकरण, सिंचाई, अफोर्डेबल हाउसिंग, जलापूर्ति लाइन और सरकारी भवन निर्माण के लिए जमीन ली जा सकेगी।

विश्व कपः बेल्जियम के खिलाफ मैच से डेब्यू करेगी पनामा, किसी यूरोपीय देश से कभी नहीं जीत पाई ट्यूनीशिया

 विश्व कप में ट्यूनीशिया पिछले लगातार 11 मुकाबले हारा है

इंग्लैंड ने 14 विश्व कप खेले, एक बार 1966 में फाइनल में पहुंचा और चैम्पियन भी बना

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप के 5वें दिन सोमवार को 3 मुकाबले होंगे। पहला- स्वीडन और दक्षिण कोरिया, दूसरा- बेल्जियम और पनामा, तीसरा- ट्यूनीशिया और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। इनमें सिर्फ बेल्जियम ही ऐसी टीम है, जिसकी फीफा रैंकिंग शीर्ष 10 के अंदर है। उसके खिलाफ मैच से पनामा विश्व कप में डेब्यू करेगी। वहीं, ट्यूनीशिया ऐसी टीम है जो आज तक किसी यूरोपीय देश से नहीं जीती है।

ट्रेनों में हवाई जहाज की तरह लगेंगे वैक्यूम टॉयलेट, 6250 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान

 ट्रेनों में बायो टॉयलेट लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन अब इन्हें वैक्यूम बायो टॉयलेट से बदलने की तैयारी है। इसका ट्रायल शुरू हो गया है। फिलहाल 500 वैक्यूम बायो टॉयलेट का ऑर्डर दिया गया है। प्रयोग सफल रहा तो ट्रेनों में लगे सभी ढाई लाख टॉयलेट बदले जाएंगे। एक यूनिट की कीमत ढाई लाख रुपए है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट पर 6250 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है।

मंत्री पीयूष गोयल ने एक इंटरव्यू में कहा कि विमानन कंपनियों से बराबरी करने के इरादे से रेलवे अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है। बायो टॉयलेट को बदलना इसी योजना का हिस्सा है। वैक्यूम टॉयलेट में बदबू नहीं आती। पानी भी 70% तक कम लगता है।

विश्व कपः 80 साल से शुरुआती मैच नहीं हारा ब्राजील, छठी रैंकिंग वाले स्विट्जरलैंड से मुकाबला आज

 फुटबॉल विश्व कप के चौथे दिन रविवार को 3 मुकाबले होंगे। पहला- कोस्टारिका और सर्बिया, दूसरा- जर्मनी और मैक्सिको, तीसरा- ब्राजील और स्विट्जरलैंड के बीच खेला जाएगा। इन टीमों में ब्राजील ही ऐसी है, जिसने सभी विश्व कप खेले हैं। वह पिछले 80 साल में एक बार भी अपना शुरुआती मैच नहीं हारी। वहीं, जर्मनी की टीम विश्व कप में 19 बार खेली है।

सेशेल्स के राष्ट्रपति ने दिल्ली दौरे से 9 दिन पहले भारत के साथ रद्द किया नौसैन्य अड्डा बनाने का करार

 

सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने कहा है कि भारत के साथ असम्पशन द्वीप पर नौसैनिक बेस बनाने की परियोजना पर अब आगे काम नहीं होगा। इसके बजाय सेशेल्स खुद द्वीप पर सैन्य सुविधाएं तैयार करेगा। भारत और सेशेल्स के बीच परियोजना पर 2015 में समझौता हुआ था। दोनों देशों ने इसे गुप्त रखने का फैसला किया था। लेकिन कुछ ही दिन पहले परियोजना की जानकारी लीक हो गई थी। इसके बाद सेशेल्स के राजनीतिक दलों ने फॉरे का विरोध शुरू कर दिया था। फॉरे इसी महीने 26 तारीख को द्विपक्षीय वार्ता के लिए भारत दौरे पर आने वाले हैं।

फॉरे ने 2019 के बजट में असम्पशन में कोस्टगार्ड सेवा शुरू करने के लिए फंड्स मुहैया कराने की बात कही थी। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में फॉरे ने ये भी कहा था कि वे भारत दौरे में भी शीर्ष नेतृत्व से परियोजना के बारे में चर्चा नहीं करेंगे। हालांकि,भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है।

सरकार के सामने आर्थिक वृद्धि दर को दो अंकों में ले जाने की चुनौती: नीति आयोग की बैठक में मोदी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक हुई। इसमें मोदी ने कहा कि नीति आयोग ऐतिहासिक बदलाव ला सकता है। 2017 की चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 7.7% रही है। सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती इस दर को दो अंकों में पहुंचाने की है। इसके लिए कई अहम कदम उठाए जाएंगे।

मोदी ने बाढ़ प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार उन्हें हरसंभव मदद करेगी। नीति आयोग की बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने, जिलों का विकास, आयुष्मान भारत योजना, मिशन इंद्रधनुष, पोषाहार और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के बारे में चर्चा हुई।

Govt likely to penalise insurance companies for delaying payment under NHPS

 

The government has proposed to impose penalty on insurance companies for delay in payment to hospitals for settlement of claims under its ambitious Ayushman Bharat National Health Protection Scheme (NHPS).

Under the scheme, if an insurance company delays the claim payment beyond 15 days, then it would have to pay a penalty of one per cent interest on the claimed amount per week till it finally settles the claim.

The insurance company will pay the penalty directly to the hospital concerned, according to the model tender document that was released on Thursday, a health ministry official said.

The model tender document also comprise a list of the procedures and their rates which would be covered under the scheme along with the ones which require pre-authorisation.

Twenty states and Union territories have so far signed MoUs with the Union Health Ministry for implementing the NHPS that aims to provide a cover of Rs 5 lakh per family annually to 10 crore vulnerable families.

Four states - Delhi, Odisha, Punjab and West Bengal - have not yet given any positive response towards adopting the scheme, the official said, adding that discussions with these states are on to bring them onboard.

Prime Minister Narendra Modi is expected to roll out the scheme on August 15.

The initiative would eventually become the world’s largest healthcare programme as India has the second largest population globally and will change India’s health landscape, J P Nadda had said.

लाड़ली लक्ष्मी योजना से नहीं होगी छेड़छाड़, बनेगा कानून

 मध्यप्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए अपनी महत्वाकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना को कानूनी रूप देने का फैसला किया है। इसको लेकर विधानसभा के मानसून सत्र में विधेयक लाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को देर शाम हुई कैबिनेट में यह निर्णय लिया गया।

इसके साथ ही आपातकाल के दौरान बंदी रहे मीसाबंदियों को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की तरह पेंशन मिलती रहेगी। इसके लिए लोकतंत्र सेनानी सम्मान विधेयक लाया जाएगा। अधिकारियों-कर्मचारियों की बड़ी मांग को पूरा करते हुए अवकाश नकदीकरण की सीमा 240 दिन से बढ़ाकर 300 दिन करने का भी फैसला लिया गया।

जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सरकार की देशभर में प्रसिद्ध लाड़ली लक्ष्मी योजना को कानूनी रूप देने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री कई बार यह बात दोहरा चुके हैं कि सरकार कोई भी रहे लाड़ली लक्ष्मी योजना चलती रहेगी। इसके लिए विधेयक लाया जाएगा।

भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी

 राष्ट्रपति ने झारखंड भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक (भूमि अर्जन, पुनर्वासन एवं पुनव्र्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता का अधिकार कानून 2013) को मंजूरी दे दी है। अगस्त 2017 में राज्य मंत्रिपरिषद ने इसे हरी झंडी दी थी। इसके बाद विपक्ष के भारी हो-हंगामे के बीच यह विधानसभा से पारित हुआ था। प्रक्रिया के तहत कृषि और गृह मंत्रालय से होते हुए यह विधेयक राष्ट्रपति तक पहुंचा था, जिसमें कुछ आपत्तियों के बाद इसे लौटा दिया गया था।


आपत्ति कृषि भूमि के उपयोग को लेकर थी। सरकार ने इसे संशोधित कर पुन: राष्ट्रपति को भेजा था। विधेयक पर राष्ट्रपति की मुहर लग जाने के बाद अब विकास योजनाओं में सामाजिक प्रभावों के मूल्यांकन की बाध्यता खत्म हो जाएगी। इससे इतर कुछ खास उद्देश्यों से ही सरकार जमीन का अधिग्रहण हो सकेगा। भू-अधिग्रहण की सारी प्रक्रिया ग्रामसभा के माध्यम से संचालित होगी कृषि भूमि के अधिग्रहण पर आपत्ति भू-अधिग्रहण के दौरान कृषि भूमि के अधिग्रहण पर केंद्र सरकार की आपत्ति बरकरार रही और संशोधित बिल में इस भूमि के अधिग्रहण की मंजूरी नहीं दी गई। गत वर्ष दिसंबर माह में इसी आपत्ति के साथ बिल वापस किया गया था। स्पष्ट कहा गया था कि कृषि भूमि की गैर कृषि कार्य के लिए सहमति नहीं दी जा सकती।

आशा वर्कर्स के आगे झुकी सरकार, सभी को मिलेगा चार हजार मानदेय

 जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने आशा वर्कर्स का मानदेय बढ़ा दिया है। मानदेय बढ़ाने की शर्तों पर भड़कीं 20 हजार आशा वर्कर्स द्वारा शुक्रवार को गिरफ्तारियां देने के बाद मनोहरलाल सरकार बैकफुट पर आ गई। चंडीगढ़ में आशा वर्कर्स यूनियन की पदाधिकारियों साथ वार्ता के बाद स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी आशा वर्कर्स को बिना किसी शर्त के चार हजार मासिक मानदेय देने के निर्देश जारी कर दिए। पहली जनवरी से बढ़े मानदेय का लाभ देते हुए पांच भत्ते और बढ़ाए गए हैं। वहीं, यूनियन ने लिखित आदेश जारी नहीं होने तक हड़ताल जारी रखने का एलान किया है।


प्रदेश सरकार ने मानदेय बढ़ाने की शर्तें हटाईं, पांच भत्ते भी बढ़ाए
बीती 11 जून को सरकार ने आशा वर्कर्स को चार हजार रुपये मानदेय देने के आदेश जारी करते हुए दो हजार रुपये इंसेटिव की शर्त जोड़ दी थी। इसी तरह भत्तों में भी इजाफा करते हुए दूसरी शर्तें जोड़ दी जिससे खफा आशा वर्कर्स ने अगले ही दिन से आंदोलन छेड़ रखा है। शुक्रवार को करीब 20 हजार आशा वर्करों ने जेल भरो आंदोलन के तहत सभी जिला मुख्यालयों पर सामूहिक गिरफ्तारियां दी। बाद में सभी को रिहा कर दिया गया।

वर्ल्ड कप: अजीज बुहादुज के आत्मघाती गोल से मोरक्को हारा, 20 साल बाद ईरान को मिली जीत

 विश्व कप में 12 साल बाद किसी खिलाड़ी ने आत्मघाती गोल किया

2006 में जर्मनी के खिलाफ पुर्तगाल के पेटिट ने आत्मघाती गोल किया था

मॉस्को.अजीज बुहादुज के आत्मघाती गोल के कारण मोरक्को फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप बी में ईरान से शुक्रवार को अपना शुरुआती मुकाबला 0-1 से हार गया। ईरान को विश्व कप में 20 साल और 7 मैच के बाद जीत नसीब हुई। वहीं, मोरक्को का पिछले 18 मैच से लगातार अपराजेय रहने का सिलसिला टूट गया। मोरक्को की टीम 1998 के बाद विश्व कप खेलने उतरी है। फीफा रैंकिंग में ईरान की टीम 37वें और मोरक्को 41वें नंबर पर है।

मोरक्को के खिलाफ इस मैच के आखिरी क्षणों में ईरान के मेहदी तरेमी के शॉट को रोकने की कोशिश में अजीज ने हेडर मारा, लेकिन गेंद उनके ही गोलपोस्ट में चली गई। फुल टाइम तक दोनों टीमें कोई भी गोल नहीं कर सकी थीं। इंजरी टाइम (90+5 मिनट) में ईरान के खाते में गोल आया। सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में हुए यह मुकाबला दोनों टीमों के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय मैच भी था।

Trump approves plan to impose tough China tariffs

 President Donald Trump has approved a plan to impose punishing tariffs on tens of billions of dollars of Chinese goods as early as Friday, a move that could put his trade policies on a collision course with his push to rid the Korean Peninsula of nuclear weapons.


Mr. Trump has long vowed to fulfill his campaign pledge to clamp down on what he considers unfair Chinese trading practices. But his calls for billions in tariffs could complicate his efforts to maintain China’s support in his negotiations with North Korea.

Mr. Trump met on Thursday with several Cabinet members and trade advisers and was expected to impose tariffs on at least $35 billion to $40 billion of Chinese imports, according to an industry official and an administration official familiar with the plans. The amount of goods could reach $55 billion, said the industry official. The officials spoke on condition of anonymity in order to discuss the matter ahead of a formal announcement.

If the president presses forward as expected, it could set the stage for a series of trade actions against China and lead to retaliation from Beijing. Mr. Trump has already slapped tariffs on steel and aluminium imports from Canada, Mexico and European allies, and his proposed tariffs against China risk starting a trade war involving the world’s two biggest economies

आपदा से निपटने को अब मानसून में ड्रोन से होगी निगरानी, सेना भी करेगी मदद

 मानसून सीजन में किसी भी संभावित आपदा से निबटने और निगरानी के मद्देनजर ड्रोन से निगरानी की जाएगी। इसके लिए सीएम ने ड्रोन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।


देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मानसून सीजन में किसी भी संभावित आपदा से निबटने के लिए पूरी तैयारी रखने और निगरानी के मद्देनजर तहसील स्तर पर ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आपदा प्रबंधन की समीक्षा करते हुए उन्होंने आपदा की स्थिति में कम्युनिकेशन बाधित न होने देने, रेस्पांस टाइम पर विशेष ध्यान देने, आपदा प्रबंधन संबंधी प्रशिक्षण सुनिश्चित करने और जरूरी उपकरणों की खरीद करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से सभी जिलों में आपदा प्रबंधन से संबंधित तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रशासन को किसी भी स्थिति से निबटने के लिए हर वक्त तैयार रहना चाहिए। चिह्नित स्थलों पर भोजन, पेयजल, कैरोसिन, दवाइयां व अन्य जरूरी सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित करने और राशन की गुणवत्ता समय-समय पर जांचने को भी कहा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी बाढ़ सुरक्षा चौकियों को 15 जून तक क्रियाशील कर लिया जाए

नैफेड ने 32 लाख टन तिलहन व दलहन खरीद कर बनाया रिकार्ड, देश के 20 लाख किसानों को मिला लाभ

 दलहन व तिलहन की सरकारी खरीद में नैफेड ने शानदार प्रदर्शन किया है। चालू खरीद सीजन में इस सहकारी एजेंसी ने कुल 32 लाख टन दलहन व तिलहन खरीद कर एक रिकार्ड कायम किया है। इसका लाभ देश के 20 लाख से अधिक किसानों को मिला है। कई राज्यों में दलहन व तिलहन की खरीद जारी है। किसानों को उनकी उपज का मूल्य सीधे उनके बैंक खातों में जमा कराई जा रही है। लेकिन एजेंसी के समक्ष खरीदी गई दालों के बिक्री प्रबंधन की चुनौती भी है।

भारतीय मूल की दिव्या जनरल मोटर्स की सीएफओ होंगी, दुनिया के ऑटो सेक्टर में इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला

 ​दिव्या को ऑटो इंडस्ट्री की खबरों के नेटवर्क ऑटोमोटिव न्यूज ने 2016 में राइजिंग स्टार चुना

जनरल मोटर्स से पहले दिव्या यूबीएस इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ काम कर चुकी हैं
हॉस्टन (यूएस). भारत में जन्मीं दिव्या सूर्यदेवरा अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स (जीएम) की अगली चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) होंगी। 39 वर्षीय दिव्या 1 सितंबर को ये पद संभालेंगी। वे मौजूदा सीएफओ चक स्टीवेंस (58) की जगह लेंगी। दिव्या ना सिर्फ जनरल मोटर्स, बल्कि ग्लोबल ऑटो सेक्टर की पहली महिला सीएफओ बनेंगी। पिछले 11 महीने से वे कंपनी में वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट फाइनेंस) की जिम्मेदारी देख रही हैं।

दिव्या को बड़ी जिम्मेदारी देने की 5 वजह
1) जीएम ग्रुप की यूरोपियन यूनिट ओपेल के विनिवेश में महत्वपूर्ण भूमिका
2) सेल्फ ड्राइविंग कार यूनिट क्रूज ऑटोमेशन के अधिग्रहण में रोल
3) लिफ्ट इंक स्टार्टअप में निवेश के दौरान अहम जिम्मेदारी
4) जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप से 2.25 अरब डॉलर का निवेश लाने में योगदान
5) जीएम को प्रमुख एजेंसियों से ऊंची रेटिंग दिलाने में रोल

दिव्या 'सी सुइट' में शामिल होंगी
- महिलाओं की तरक्की के लिए काम करने वाली संस्था कैटेलिस्ट की सीनियर रिसर्च डायरेक्टर अन्ना बेनिंग्नर का कहना है कि महिलाओं के 'सी सुइट' में शामिल होने या सीईओ के स्तर तक पहुंचने की रफ्तार इस वक्त काफी कम है। ऐसे में जनरल मोटर्स ने अच्छा उदाहरण पेश किया है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आगे भी ऐसा ही ट्रेंड रहेगा।
- किसी कंपनी के टॉप मोस्ट अधिकारियों के लिए 'सी सुइट' टर्म इस्तेमाल किया जाता है। इसका संबंध वरिष्ठ पदों के पहले शब्द 'सी' से है, जैसे- सीईओ, सीएफओ, सीओओ, सीआईओ।
- जीएम में सीईओ की जिम्मेदारी मैरी बर्रा संभाल रही हैं। सीएफओ के लिए भी एक महिला को चुना गया है। दिव्या के सीएफओ बनने के बाद कंपनी में टॉप पोजिशन संभालने वाली महिलाओं की तादाद 27% हो जाएगी।

39 साल की दिव्या 14 साल में सीएफओ के पद तक पहुंचीं
- दिव्या ने सितंबर 2004 में जनरल मोटर्स कंपनी में सीनियर फाइनेंशियल एनालिस्ट की पोस्ट पर ज्वॉइन किया था। इस साल सितंबर में ही वो सीएफओ का पद संभालेंगी।

वर्ल्ड कप: मेजबान रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से हराया, 88 साल में उद्घाटन मुकाबलों की दूसरी सबसे बड़ी जीत

फीफा के मुताबिक, उद्घाटन मैच देखने के लिए लुझनिकी स्टेडियम में 78,011 दर्शक थे
फुटबॉल विश्व कप 32 दिन तक चलेगा, 11 शहर के 12 स्टेडियम में 64 मुकाबले होंगे

रूस में गुरुवार को 21वें फुटबॉल विश्व कप की शुरुआत हुई। लुझनिकी स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 8 बजे उद्घाटन समारोह शुरू हुआ। इसके बाद पहला मैच रूस और सऊदी अरब के बीच खेला गया। ग्रुप ए की टीम रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से हराया। इस जीत के साथ ही उसके 3 अंक हो गए। विश्व कप के 88 साल के इतिहास में उद्घाटन मुकाबलों की ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 1934 में इटली ने अमेरिका को 7-1 के अंतर से हराया था। रूस की जीत के साथ ही फुटबॉल विश्व कप के 88 साल के इतिहास में मेजबान देश के उद्घाटन मैच नहीं हारने का सिलसिला जारी रहा। मेजबान रूस की रैंकिंग 70 और सऊदी अरब की 67 है। दो सबसे कम रैंकिंग वाली टीमों के बीच पहली बार विश्व कप का उद्घाटन मैच हुआ।

फीफा: उद्घाटन समारोह में 81 हजार दर्शकों के सामने 500 जिम्नास्ट ने दी प्रस्तुति, 21 मिनट चला कार्यक्रम

 स्पेन के पूर्व कप्तान कैसिलास ट्रॉफी लेकर मैदान पर आए

ब्राजील के रोनाल्डो ने शुभंकर जाबिवाका संग फुटबाॅल खेला

रूस में गुरुवार को 21वें फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हुआ। मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में 81 हजार दर्शकों के सामने 500 जिम्नास्ट ने परफॉर्मेंस दी। 21 मिनट चली ओपनिंग सेरेमनी में ब्रिटिश सिंगर रॉबी विलियम्स और रूस की गायिका ऐदा गारिफुलिना ने प्रस्तुति दी। इस दौरान 32 जोड़ों ने वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहे 32 देशों की यूनिफॉर्म और उनके झंडे के साथ मार्च किया। वर्ल्ड कप 14 जून से 15 जुलाई तक होना है।

इस वर्ल्ड कप में पहली बार
- पनामा-आइसलैंड पहली बार खेलेंगे: आइसलैंड (3.40 लाख) टूर्नामेंट का सबसे कम आबादी वाला देश है।
- चिप वाली फुटबॉल: मैच चिप लगी फुटबॉल टेलस्टार-18 से हो रहे हैं। चिप से फोन कनेक्ट हो सकेगा।
- वीएआर टेक्नोलॉजी:वीएआर यानी वीडियो असिस्टेंट रेफरी टेक्नोलॉजी। इससे रेफरी के फैसले रिव्यू होंगे।

कप के 100 साल: 2030 की मेजबानी के लिए उरुग्वे रेस में
- उरुग्वे ने इस बात को खारिज किया है कि अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको को संयुक्त रूप से 2026 वर्ल्ड कप की मेजबानी मिलने के बाद 2030 के लिए उनका दावा कमजोर हुआ है। नेशनल सेक्रेटरी ऑफ स्पोर्ट्स फर्नांडो
केसर्स ने कहा कि आयोजन की जिम्मेदारी कनफेडरेशन के आधार पर होती है।
- 1930 में पहला वर्ल्ड कप उरुग्वे में हुआ था। फाइनल में उरुग्वे में अर्जेंटीना को 4-2 से हराया था।

फीफा: 8 साल बाद पुर्तगाल-स्पेन में मैच आज, एक ही क्लब से खेलने वाले रेमोस-रोनाल्डो होंगे आमने-सामने

 उरुग्वे और मिस्र ग्रुप ए में, स्पेन, पुर्तगाल, ईरान और मोरक्को ग्रुप बी में हैं

फीफा रैंकिंग में स्पेन 10वें नंबर पर और पुर्तगाल चौथे नंबर पर है

फुटबॉल विश्व कप के दूसरे दिन शुक्रवार को 3 मुकाबले होंगे। भारतीय समयानुसार पहला मैच शाम 5:30 बजे से लुझनिकी स्टेडियम में मिस्र और उरुग्वे, दूसरा रात 8:30 बजे से सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में मोरक्को और ईरान और तीसरा रात 11:30 बजे से सोच्ची में पुर्तगाल और स्पेन के बीच खेला जाएगा। दिलचस्प यह है कि रियाल मैड्रिड से खेलने वाले सर्जियो रेमोस और क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस मैच में आमने-सामने होंगे। रेमोस स्पेन के और रोनाल्डो पुर्तगाल के कप्तान हैं।

विश्व कप में दूसरी बार भिड़ेंगे स्पेन-पुर्तगाल
- स्पेन और पुर्तगाल विश्व कप में दूसरी बार आमने-सामने होंगे। इससे पहले 2010 विश्व कप में दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेला था। उसमें स्पेन 1-0 से जीता था।

- दोनों के बीच 35 मैच हुए हैं। स्पेन ने 72 और पुर्तगाल ने 41 गोल किए हैं।

पीएम मोदी ने नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का किया उद्घाटन

 छत्तीसगढ़ को कई सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर पहुंच चुके हैं। यहां रायपुर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित कई आला भाजपा नेताओं और मंत्रियों ने प्रधानमंत्री की अगवानी की। नया रायपुर में पीएम मोदी ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेंटर से स्मार्ट सिटी नया रायपुर की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन जुड़ी रहेगी। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां मौजूद बच्‍चों से मुलाकात भी की।

अब भारत में ही बनेंगी मोबाइल फोन की बैटरियां, कई लोगों को मिलेगा रोजगार

 स्मार्टफोन, लैपटॉप, कार और कई डिवाइस में इस्तेमाल होने वाली लिथियम-ऑयन बैटरी अब भारत में ही बनाई जाएगी। इसके लिए भारत सरकार, इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन और मुनोथ इंडस्ट्रीज आंध्र प्रदेश के तिरुपति शहर में पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगा रही है।


1700 लोगों को मिलेगा रोजगार
बुधवार को मुनोथ इंडस्ट्रीज ने लिथियम-ऑयन मैन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय मोबाइल इंडस्ट्रीज के लिए यह प्लांट संजीवनी का काम करेगी। इस प्लांट को 799 रुपये में तीन फेज में सेट-अप किया जाएगा। इस प्लांट के शुरू होने के बाद करीब 1,700 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

नंधौर बनेगा उत्तराखंड का तीसरा टाइगर रिजर्व, मिली सहमति

 बाघ संरक्षण में उल्लेखनीय भूमिका निभा रहे उत्तराखंड में नंधौर राज्य का तीसरा टाइगर रिजर्व बनेगा। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) इसे लेकर पहले ही सैद्धांतिक सहमति दे चुका है। अब 15 जून को होने वाली राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में नए टाइगर रिजर्व पर मुहर लग सकती है।


यही नहीं, टिहरी वन प्रभाग के अंतर्गत उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित गंगी को कंजर्वेशन रिजर्व बनाने का प्रस्ताव भी बोर्ड के समक्ष रखा जाएगा। इसके अस्तित्व में आने पर प्रदेश में कंजर्वेशन रिजर्व की संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी।

उत्तराखंड में प्रोजेक्ट टाइगर लागू होने के बाद बाघ के संरक्षण के प्रयासों में काफी तेजी आई और बाघों की संख्या के लिहाज से उत्तराखंड (361) देश में दूसरे स्थान पर है। विश्व प्रसिद्ध कार्बेट टाइगर रिजर्व की इसमें मुख्य भूमिका रही है। बाघ संरक्षण में मिली सफलता के बाद राजाजी नेशनल पार्क और उससे सटे क्षेत्रों को मिलाकर राजाजी टाइगर रिजर्व बनाया गया।

जल्द आपके हाथों में होगा बीस रुपये का सिक्का, हो रहा डिजाइन

  सिक्कों की खनखनाती दुनिया में अब नए मूल्य वर्ग का सिक्का जुडऩे जा रहा है। यह सिक्का न केवल डिजाइन में अलग होगा बल्कि थीम भी आधुनिक होगी। यह द्विधात्विक (दो धातुओं से मिलकर बना) होगा। इसकी डिजाइन पर काम शुरू हो गया है। माना जा रहा कि दिसंबर, 2018 तक यह सिक्का बाजार में लांच हो जाएगा। हालांकि इसके साथ ही सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक के सामने सिक्का प्रबंधन की पुख्ता योजना बनाने की भी चुनौती होगी। अभी देश की अर्थव्यवस्था में तकरीबन 26 हजार करोड़ रुपये के सिक्के चलन में हैं लेकिन, जमा करने की व्यवस्था ठीक न होने से बैंक ना-नुकुर करते हैं।


दस रुपये के नए नोटों की छपाई सीमित है और बीस रुपये के नोट की छपाई बंद है। बाजार में दस और बीस रुपये के पुराने नोट अधिक हैं। अर्थव्यवस्था में इस समय तकरीबन 80 हजार करोड़ रुपये कीमत के पांच से बीस रुपये के मूल्य वर्ग के 57 अरब नोट हैं। आरबीआइ के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार देश भर में इस समय 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के दस और बीस रुपये के स्वॉयल नोट हैं। चूंकि क्लीन नोट पालिसी के तहत इन्हें आरबीआइ के पास वापस आना है, इसलिए छोटे नोट की भरपाई भी करनी होगी

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पीसीएस मेंस 2017 परीक्षा पर रोक लगाने वाली याचिका, तय समय पर परीक्षा

 पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा का भविष्य आज तय हो गया। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने पीसीएस मेंस 2017 पर रोक लगाने वाली याचिका खारिज कर दी। जिसके बाद अब यह तय हो गया है कि अब परीक्षा अपने निर्धारित समय 18 जून से शुरू होगी।  

बताते चलें कि पीसीएस 2017 की प्रारंभिक परीक्षा में एक या दो नंबर से अनुत्तीर्ण हुए दर्जनों अभ्यर्थियों ने शीर्ष कोर्ट में विशेष अपील दाखिल की थी। इनका कहना था कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रारंभिक परीक्षा में एक प्रश्न को गलत मानते हुए रद करने और दो के उत्तरों में बदलाव करने के लिए आयोग को निर्देश दिया था। आयोग ने इसका पालन न करते हुए शीर्ष कोर्ट में एसएलपी दाखिल की, जिस पर स्टे हुआ और मुख्य परीक्षा कराई जाने की तारीखें घोषित कर दी गई हैं

विश्‍व रक्‍तदाता दिवस विशेष: छात्रों की डेली जेब खर्च से चला रही ब्लड कॉल सेंटर

 मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कुछ चिकित्सा छात्रों ने मिलकर ब्लड कॉल सेंटर की शुरुआत की है। दो साल में इस मुहिम से अब तक राज्यभर के 12 हजार से अधिक छात्र जुड़ चुके हैं। अपने तरह के इस अनूठे कॉल सेंटर को दो साल पहले भोपाल के 40 मेडिकल स्टुडेंट्स ने अपने जेब खर्च में कटौती कर स्थापित किया था। इन छात्रों ने थैलीसीमिया से पीड़ित उन तीस बच्चों को भी गोद लिया है, जिन्हें 10 से 25 दिनों में खून की जरूरत होती है। अब तक ये छात्र इस बीमारी से ग्रसित बच्चों को कुल 357 यूनिट खून नि:शुल्क उपलब्ध करा चुके हैं।

सिर्फ कर्नाटक में ही नहीं हुआ राज्‍यपाल की शक्ति पर विवाद, दिल्‍ली समेत कई राज्‍य इसमें शामिल

 हाल ही में संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद सरकार गठन को लेकर उत्पन्न विवाद अपने पीछे कई सवाल छोड़ गया। यह पहला मौका नहीं था जब सरकार बनाने को लेकर उपजे विवाद ने राज्यपाल की भूमिका पर कई सवाल खड़े कर दिए। देश कई बार ऐसे विवादों का गवाह बना है, लेकिन हैरानी की बात है कि कई सवाल अभी भी अनसुलझे हैं। चुनावी नतीजे के बाद सरकार के गठन को लेकर जिस प्रकार से रस्साकशी का दौर चला, वह हमारी राजनीतिक व्यवस्था पर कई प्रश्न चिन्ह लगाता है। दरअसल पिछले कुछ वर्षों में विधानसभा चुनावों के बाद सरकार के गठन का मसला काफी विवादपूर्ण रहा है। गोवा, मणिपुर, मिजोरम के बाद अब कर्नाटक में सरकार गठन के मामले इसी कड़ी की बानगी हैं।

फुटबॉल विश्व कप आज से: 11 शहर के 12 स्टेडियम में होंगे 64 मुकाबले, उद्घाटन मैच में नहीं हारा कोई मेजबान

 पहला मैच रूस और सऊदी अरब के बीच भारतीय समय के अनुसार रात 8.30 बजे खेला जाएगा

रूस और सऊदी अरब की टीमें सिर्फ एक बार आमने-सामने हुई हैं। सऊदी अरब को 4-2 से जीत मिली
पहली बार दो सबसे कम रैंकिंग वाली टीमों के बीच ओपनिंग मुकाबला होगा। मेजबान रूस की रैकिंग 70 और सऊदी अरब की रैंकिंग 67 है

मॉस्को.रूस में फुटबॉल विश्वकप गुरुवार से शुरू हो रहा है। 32 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में 11 शहर के 12 स्टेडियम में 64 मुकाबले होंगे। पहला मैच आज रात 8:30 बजे मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। आज तक कोई भी मेजबान देश उद्घाटन मैच नहीं हारा है। इससे पहले इसी स्टेडियम में 6:30 बजे से उद्घाटन समारोह होगा। इस स्टेडियम में 500 कलाकार प्रस्तुति देंगे। ओपनिंग सेरेमनी में ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले शामिल नहीं हो सकेंगे। उनकी सेहत ठीक नहीं है। हालांकि, उन्हीं के हमवतन रोनाल्डो यहां मौजूद रहेंगे। इस टूर्नामेंट को 350 करोड़ लोग देखेंगे। इससे फीफा को 41 हजार करोड़ रुपए की कमाई होगी।

Press Council to take a call on whether media can use the word Dalit: Ministry

 The Press Council of India (PCI) will take a call on whether media can use the term ‘Dalit’, officials in the ministry of information and broadcasting said on Tuesday. The Bombay high court had last week asked the ministry to consider issuing a direction to the media to stop using the word ‘Dalit’.


“The PCI is the competent authority to take a call on the issue,” an official, requesting anonymity, said.

The Nagpur bench of the high court was hearing a PIL seeking removal of the word Dalit from all government documents and communication. On March 15, the ministry of social justice and empowerment had issued a circular advising the ministries and departments and state governments to refrain from using the term ‘Dalit’ for all official communication, and opt for constitutional term ‘Scheduled Caste’.

Meghalaya shelves appointment of ‘security advisor’ after DGP threatens to quit

 The National People’s Party-led Meghalaya Democratic Alliance (MDA) government has decided to keep on indefinite hold a proposal to appoint a retired IPS officer as ‘security advisor’ to Chief Minister Conrad K Sangma following stiff opposition from Director General of Police (DGP) Swaraj Bir Singh.


Sources in the state government told HT that there was a proposal to appoint Kulbir Krishan in a new avatar that would link him closely to the CM. However, the DGP having got wind of such a move, made it abundantly clear that he would not consent to such a move and would rather resign.

Officials familiar with the development said that the DGP’s opposition to the appointment of a security advisor was strongly supported by other Meghalaya police officials which eventually forced the Chief Minister to shelve the idea

Make Operation Bluestar files public: UK judge to British govt

 A UK judge has ordered the declassification of documents that are expected to shed further light on Britain’s involvement in Operation Bluestar in 1984, dismissing the government’s argument that the move could damage diplomatic ties with India.


Judge Murray Shanks, who presided over a three-day hearing of the First Tier Tribunal (Information Rights) in London in March, on Monday ruled that a majority of the files relating to the period must be made public and rejected the UK government’s argument that declassifying the Downing Street papers would damage diplomatic ties with India.

The judge, however, did accept that one file marked “India: Political”, from the UK’s Joint Intelligence Committee (JIC), could contain information that relates to British spy agencies MI5, MI6 and GCHQ (government communications headquarters) and therefore the cabinet office was entitled to rely on a technicality that exempts such material from the freedom of information (FOI) request appeal.

Lateral inductions in govt an opportunity to attract best talent, writes Amitabh Kant

 Reforms and development in a rapidly evolving and growing economy brings with it specific complexities and requirements for additional thought leadership at the policy and implementation stages both on a state-wide basis as well as at the Centre. This is why the recent announcement by the Government of India of opening of ten positions at the joint secretary (JS) level as lateral entries is timely and necessary. India has a huge talent pool, laden with intellectual capital that outpaces any other country in the world. Unfortunately, at the policy and ministerial level, utilisation of the best and brightest has not been enabled at an institutional level. All of that is set to change now. From the time I joined service, there were lateral inductions of sector leaders such as Montek Ahluwalia, Vijay Kelkar, RV Shahi and others. So, while it is not the first time that lateral entries have been attempted, it is certainly the first time that a group of 10 at the joint secretary level is being inducted, out of the more than 450 JS-level positions in the government.

Return of illegal immigrants: Sushma Swaraj stopped Narendra Modi from signing pact with U.K.

A last-minute intervention by External Affairs Minister Sushma Swaraj was responsible for ensuring that Prime Minister Narendra Modi did not sign a key agreement on taking back illegal immigrants when he visited the U.K. in April, senior officials in New Delhi and London confirmed to The Hindu.

The decision by the government to pull out of the agreement just three months after Minister of State for Home Kiren Rijiju had signed a Memorandum of Understanding on the return of undocumented Indian migrants has led to growing tensions between Britain and India. The pending issue was raised by U.K. officials during the Home Affairs dialogue last month, said a statement by the British High Commission, and was also raised by visiting British Minister Susan Williams when she met Mr. Rijiju in Delhi on Monday.

अटल पेंशन योजना की लिमिट 10 हजार रु. महीने कर सकती है सरकार, मौजूदा स्लैब 5000 तक

 एपीवाई के तहत 60 साल की उम्र के बाद मासिक पेंशन का प्रावधान है

18 साल से 40 साल की उम्र के लोग योजना से जुड़ सकते हैं

नई दिल्ली. अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की लिमिट 5,000 से बढ़ाकर 10,000 रुपए महीने करने के प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है। वित्त सेवा विभाग के संयुक्त सचिव मदनेश कुमार मिश्रा का कहना है कि योजना के तहत पेंशन राशि बढ़ाए जाने की जरूरत है। पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने वित्त मंत्रालय को ये प्रपोजल दिया था। इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना से जोड़ना है।

एपीवाई के तहत फिलहाल 5 स्लैब
- अटल पेंशन योजना के तहत फिलहाल 1,000 से 5,000 रुपए महीने तक के 5 स्लैब हैं।

- पीएफआरडीए के चेयरमैन हेमंत जी का कहना है- इस बारे में काफी फीडबैक मिला था, जिसके बाद सरकार को प्रस्ताव भेजा गया। लोगों का कहना था कि 60 साल की उम्र में 5,000 रुपए पर्याप्त नहीं होंगे।

उम्र सीमा 40 से बढ़ाकर 50 साल करने का प्रस्ताव
- पीएफआरडीए ने 2 और प्रस्ताव भेजे हैं। इनमें ऑटो एनरोलमेंट और अधिकतम 40 साल उम्र की सीमा बढ़ाकर 50 साल करना शामिल है। इससे योजना से जुड़ने वालों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है।

दुनिया के सबसे बेहतरीन 6 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर इंडियन आर्मी में होंगे शामिल, अमेरिका ने 6340 करोड़ के सौदे को दी मंजूरी

 अप्रैल 1986 में अपाचे को यूएस आर्मी में शामिल किया गया था

अमेरिका इराक और अफगानिस्तान में इनका इस्तेमाल कर चुका है


दुनिया के सबसे बेहतरीन अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर इंडियन आर्मी में शामिल होंगे। अमेरिका ने भारत को 6 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर (एएच-64ई) बेचने की मंजूरी दे दी है। इनकी कीमत करीब 6340 करोड़ रुपए (930 मिलियन डॉलर ) है। इस समझौते को अमेरिकी कांग्रेस के पास भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि अगर इस समझौते पर कोई भी सांसद सवाल नहीं उठाता है तो इसे मंजूरी के लिए आगे भेज दिया जाएगा। बता दें इन हेलिकॉप्टर्स को अमेरिकी कंपनी बोइंग बनाती है और इन्हें दुनिया के सबसे बेहतरीन अटैक हेलिकॉप्टर माना जाता है।

अमेरिकी कंपनी बोइंग की पार्टनर है टाटा
- न्यूज एजेंसी के मुताबिक भारत में टाटा से अमेरिकी कंपनी बोइंग की पार्टनरशिप है। बोइंग की पार्टनर टाटा ने भारत में अपाचे का ढांचा बनाने का काम कर रही है। एएच-64 अपाचे हेलिकॉप्टर का ढांचा हैदराबाद में टाटा बोइंग एयरोस्पेस द्वारा बनाया गया। अपाचे हेलिकॉप्टर के ढांचा एक जून को एरिजोना बोइंग कंपनी को भेज दिया गया था।

फीफा: सबसे ज्यादा 5 बार पेनाल्टी शूटआउट तक पहुंची अर्जेंटीना, 4 बार जीती; इंग्लैंड को कभी नहीं मिली जीत

 ब्राजील के मार्सियो सांतोस 1994 के फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में गोल करने से चूक गए थे

अर्जेंटीना के सर्जियो गोएकोचे सबसे ज्यादा गोल बचाने में संयुक्त रूप से नंबर एक गोलकीपर हैं

मॉस्को. गुरुवार से शुरू हो रहे 21वें फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना की टीम एक मजबूत दावेदार के रूप में उतरेगी। 1978 विश्व कप के बाद से अब तक खेले गए सभी नॉक आउट मैच में 19.7 फीसदी का रिजल्ट पेनाल्टी शूटआउट से आया है। अर्जेंटीना के मैच सबसे ज्यादा 5 बार पेनाल्टी शूटआउट तक पहुंचे, जिनमें 4 में उसे जीत मिली। वहीं, इंग्लैंड का प्रदर्शन इस मामले में सबसे खराब है। उसे 3 बार पेनाल्टी शूटआउट खेलना पड़ा। इनमें एक बार भी उसे जीत नसीब नहीं हुई।

सिर्फ 2006 में जर्मनी से हारी अर्जेंटीना
- अर्जेंटीना को 2006 में जर्मनी के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों के बीच 2006 में हुआ क्वार्टर फाइनल मैच तय समय तक 1-1 की बराबरी पर रहा। जिसके बाद पेनाल्टी शूटआउट में जर्मन टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हरा दिया।

- इससे पहले अर्जेंटीना के 1990 में दो और 1998 में एक मैच का फैसला पेनाल्टी शूटआउट में हुआ। तीनों ही मौकों पर उसे जीत मिली थी। पिछले विश्व कप में भी अर्जेंटीना और नीदरलैंड का मैच भी पेनाल्टी शूटआउट तक गया था। इस मैच में भी अर्जेंटीना को जीत मिली थी।

High court prohibits use of ill tusker in magic show

The high court on Monday prohibited the use of elephant in the magic show going on at Ravindra Natyagrah.
The show is scheduled to end on June 17.
The petition seeking the animal's medical treatment and relocation to a natural environment was heard by Justice Vivek Rusia. He also directed the elephant's registered owner and mahout to take care of its health. The court perused the report submitted on record by state government and issued this direction. The matter will now be heard after vacations. The magician had on the last date of hearing also submitted on record photographs of the elephant being used by them for the show. The photos showed that the elephant's wound had healed.
However, the report by zoo in charge Dr Uttam Yadav had stated that hind legs of the animal were affected by arthritis and needed immediate care. On this, the court disallowed for the elephant to be used in the magic show. According to law, a healthy animal can be used in a show but not an injured or sick or pregnant elephant. Since the elephant was injured, the magicians were violating law," advocate Ashish Choubey, counsel for the petitioner association People for Animals said.

PIL alleging forest staff strike illegal filed

 Challenging the fortnight-long strike by forest guards and range officers of Madhya Pradesh, a petition has been filed before the Indore bench of high court on Monday, alleging the strike to be illegal and unconstitutional.

The division bench of Justice Vivek Rusia and Justice Virendra Singh heard the petition and directed state government counsel to seek instructions in the matter from the department concerned

Land acquisition deadline for bullet train project set to be missed

 Land acquisition target of December likely to be missed as farmers are opposed to acquisition of their land

Failure to procure the bullet train land by the deadline would delay disbursal of soft-loans by Japan
Government has offered to buy land at a 25 per cent premium to the market value

बड़े लेनदारों के लिए लोन सिस्टम में बदलाव करेगा RBI, जारी किए ड्राफ्ट नॉर्म्स

 रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बड़े लेनदारों के लिए लोन सिस्टम में बदलाव की दिशा में बड़ी पहल कर दी है। इस क्रम में आरबीआई ने सोमवार को लोन सिस्टम पर ड्राफ्ट गाइडलाइन जारी कर दी। इसका उद्देश्य बैंकिंग सिस्टम से वर्किंग कैपिटल फैसिलिटी हासिल करने वाले बड़े कर्जदारों के लिए सिस्टम को अनुशासित बनाना है।

क्रेडिट कन्वर्जन फैक्टर होगा जरूरी
आरबीआई ने एक बयान में कहा कि ड्राफ्ट में बड़े लेनदारों के लिए वर्किंग कैपिटल फाइनेंस बेस्ड फंड में ‘लोन कंपोनेंट’ के न्यूनतम स्तर का उल्लेख किया गया है। साथ ही कैश क्रेडिट/ओवरड्राफ्ट लिमिट के अनड्रान पोर्शन के लिए क्रेडिट कन्वर्जन फैक्टर (सीसीएफ) अनिवार्य बनाने का भी प्रस्ताव है।
40% होगा न्‍यूनतम स्‍तर
आरबीआई की ओर से बड़े उधारकर्ताओं के लिए बैंक क्रेडिट के वितरण सिस्टम को संशोधित करने के इस मसौदे में कहा गया है कि‍ बैंकिंग प्रणाली से 150 करोड़ रुपये और उससे अधिक की कुल फंड आधारित वर्कि‍ंग कैपि‍टल लि‍मि‍ट वाले उधारकर्ताओं के लि‍ए न्‍यूनतम स्‍तर पर 40 फीसदीलोन कंपोनेंट ही 1 अक्टूबर, 2018 से प्रभावी होगा। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि‍ 1 अप्रैल, 2019 से 40 फीसदी लोन कंपोनेंट को 60 फीसदी तक संशोधित किया जा सकता हैैै।

65 साल में पहली बार अमेरिका-उ.कोरिया में करार; किम एटमी हथियार खत्म करने को राजी, बदले में सुरक्षा की गारंटी मिली

 सिंगापुर समिट की 6 महीने से कोशिशें हो रही थीं। बीच में कई बार ऐसा लगा कि दोनों नेता शायद ही आमने-सामने आएं

इस दौरान किम हमेशा बातचीत पर जोर देते रहे, जबकि ट्रम्प ने एक बार मीटिंग रद्द करने का एलान कर दिया था
उ. कोरिया 33 साल में 150 मिसाइल और 6 परमाणु परीक्षण कर चुका है
89 मिसाइल और 6 परमाणु टेस्ट किम ने अपने 7 साल के शासन में किए

सेंटोसा (सिंगापुर).अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोन-उन के बीच बातचीत कामयाब होने पर मंगलवार को दुनिया ने राहत की सांस ली है। ट्रम्प ने करीब 90 मिनट की बातचीत में किम को पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी कर लिया। इसमें दोनों नेताओं के बीच 38 मिनट की निजी बातचीत भी शामिल है। एटमी हथियार को खत्म करने की प्रक्रिया पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। बदले में अमेरिकी ने उसे सुरक्षा का भरोसा दिया। इसके लिए दोनों नेताओं ने एक करार पर हस्ताक्षर किए। इस तरह अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच पिछले 65 साल बंद बातचीत फिर से शुरू हो गई। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहॉवर (1953) से लेकर बराक ओबामा (2016) तक 11 अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने उत्तर कोरिया का मसला सुलझाने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी थी।

ट्रम्प ने कहा- दुनिया की सबसे बड़ी और खतरनाक समस्या का हल हो गया

फीफा: 90 मिनट में मैदान के 120 राउंड के बराबर दौड़ते हैं फुटबॉलर, एक मैच में 1500 कैलोरी बर्न होती है

 चैम्पियंस लीग के इस सीजन में मोहम्मद सालाह की टॉप स्पीड 33 किमी/घंटा थी

लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो स्पीड के मामले में सालाह से पीछे ही रहे

खेल डेस्क.फीफा वर्ल्ड कप के शुरू होने में अब तीन दिन रह गए हैं। स्ट्रेंथ और स्टेमिना इस खेल की सबसे बड़ी डिमांड हैं। एक मैच के दौरान एक खिलाड़ी औसतन 11.2 किलोमीटर दौड़ता है। ये दूरी एक फुटबॉल मैदान के 120 चक्कर के बराबर होती है। इस दौरान खिलाड़ी करीब 1500 कैलोरी ऊर्जा बर्न करता है।

मैच के 12 से 14 घंटे बाद लौटती है खिलाड़ियों ऊर्जा

- मैच के दौरान खिलाड़ी के शरीर में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की खपत बढ़ जाती है। जिससे ऊर्जा की कमी हो जाती है। मैच में खत्म हुई ऊर्जा को वापस शरीर के अंदर आने में 12 से 14 घंटे का समय लगता है।

- मिडफील्ड में रहने वाले खिलाड़ी सबसे ज्यादा व्यस्त होते हैं। मैदान के दोनों छोर तक का सफर तय करने वाले मिडफील्डर कभी-कभी 15 किमी से भी ज्यादा दूरी तय कर लेते हैं। वहीं, गोलकीपर सबसे कम दौड़ता है।

- फुटबॉल से ज्यादा सिर्फ क्रिकेट में ही खिलाड़ी सबसे ज्यादा 12 किमी की दूरी तय करते हैं। फुटबाल में खिलाड़ी जो दूरी 90 मिनट के खेल में तय करता है, उस दूरी को एक क्रिकेटर 8 से 9 घंटे के खेल में तय करता है।

ड्रैगन की सकारात्‍मक पहल: भारत के साथ साझा की ब्रह्मपुत्र की जानकारी, बाढ़ का खतरा टला

  चीन ने ब्रह्मपुत्र और सतलुज नदी की हाइड्रोलॉजिकल (जल विज्ञान संबंधी) जानकारी भारत के साथ साझा करनी शुरू कर दी है। इस बीच जल संसाधन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि चीन ने 15 मई से ब्रह्मपुत्र नदी की जानकारी साझा किया है। जबकि सतलुज नदी से संबंधित आंकड़े एक जून से साझा किए जा रहे हैं।

दरअसल, मई माह में भारत-चीन के बीच डोकलाम विवाद का साया ब्रह्मपुत्र नदी पर भी पड़ा था। मानसून के दौरान 73 दिन का डोकलाम गतिरोध ने दोनों देशों के बीच रिश्‍ते तल्‍ख हो गए थे। इस विवाद के बाद चीन ने हाइड्रोलॉजिकल जानकारी बाढ़ में बह जाने का कारण बताकर आंकड़े साझा करने से इनकार कर दिया था। भारत का आरोप था कि समझौते के बावजूद चीन ने इस मॉनसून में ब्रह्मपुत्र नदी के वैज्ञानिक अध्ययन, पानी की गुणवत्ता आदि की जानकारियां नहीं दी। चीन के इस रूख से देश के पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में बाढ़ की स्थिति उत्‍पन्‍न होने का खतरा मंडराने लगा था।

द्विपक्षीय वार्ता से पहले आज सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मिलेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ऐतिहासिक वार्ता के लिए सिंगापुर पहुंच गए हैं। द्विपक्षीय वार्ता से पहले आज सिंगापुर के प्रधानमंत्री से डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात होगी। मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप अौर किम जोंग उन के बीच होने वाली शिखर बैठक को शीत युद्ध की एक और विरासत को खत्म करने का प्रयास माना जा रहा है। उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम और ट्रंप प्रशासन की सैन्य कार्रवाई की धमकी दोनों नेताओं की बातचीत का मुख्य एजेंडा रहेगा।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, बिना UPSC के सरकार में ज्वॉइंट सेक्रेटरी बनने का मौका

 आपके पास UPSC जैसी बड़ी एग्जाम को क्लियर किए ज्वॉइंट सेक्रेटरी की पोस्ट पर नौकरी करने का मौका है। मोदी सरकार ने नौकरशाही में बड़े बदलाव का फैसला किया है। सरकार अब पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के टैलेंट को भी महत्व देना चाहती है।


केंद्र सरकार लैटरल एंट्री के जरिए ज्वॉइंट सेक्रेटरी के पद भरने जा रही है। अभी कुल 10 पदों के लिए आवदेन आमंत्रित किए गए हैं। इससे यूपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली एग्जाम के बिना ही आपके पास सरकार में सीनियर ऑफिसर बनने का मौका है।

कौन कर सकता है अप्लाई
जिन कैंडिडेट्स की उम्र 1 जुलाई तक 40 साल हो गई है और वे किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट हैं, वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। संबंधित कैंडिडेट को सरकारी, पब्लिक सेक्टर यूनिट, यूनिवर्सिटी के अलावा किसी निजी संस्थान में कम से कम 15 साल का अनुभव भी होना चाहिए।

3 सालों के लिए की जाएगी नियुक्ति
सरकार इन पदों पर सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स की नियुक्ति 3 साल के लिए करेगी। बाद में इसे दो साल और बढ़ाया भी जा सकता है। इन पदों के लिए प्रोफेशनल कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं।

महिला एशिया कप टी-20: 14 साल में पहली बार फाइनल हारा भारत, बांग्लादेश ने 3 विकेट से दर्ज की जीत

बांग्लादेश ने लीग राउंड के 9वें मैच में भी भारत को हराया था
बांग्लादेश फाइनल में पहुंचने वाली चौथी एथियाई टीम बनी

कुआलालंपुर.महिला एशिया कप टी-20 फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को 5 विकेट से हराकर पहली बार ये खिताब अपने नाम कर लिया। भारत लगातार 7वीं बार फानइन में पहुंची थी, लेकिन उसे पहली बार हार का सामना करना पड़ा। 113 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश ने 7 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में हासिल कर लिया। इससे पहले टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के 56 रन की मदद से 20 ओवर में 112 रन बनाए।

पूनम यादव ने लिए शुरुआती चार विकेट

- भारत की स्पिन गेंदबाज पूनम यादव ने बांग्लादेश की तीन शुरुआती बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने शमीमा सुल्ताना को 16, ए. रहमान को 17, फरजाना हक को 11 और निजार सुल्ताना को 27 रन पर आउट किया।
- भारत की तेज गेंदबाज शिखा पांडेय पैर में चोट लगने के कारण 4 गेंद ही फेंक सकीं। उन्हें मैच से बाहर होना पड़ा।

भारत इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता, केन्या को 2-0 से हराया; 64वां इंटरनेशनल गोल कर मेसी के बराबर पहुंचे छेत्री

 सुनील छेत्री ने इस टूर्नामेंट के 4 मैच में कुल 8 गोल किए

केन्या भारत के खिलाफ दो मैच में कोई गोल नहीं कर सकी

मुंबई. इंटरकॉन्टिनेंटल कप के फाइनल में भारत ने केन्या को 2-0 से हराकर खिताब जीत लिया। दोनों गोल कप्तान सुनील छेत्री ने किए। छेत्री ने मैच के 8वें मिनट में गोल कर टीम को आगे कर दिया था। उसके बाद 29वें मिनट में दूसरा गोल कर टीम को 2-0 की निर्णायक बढ़त दिला दी। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने के मामले में लियोनल मेसी की बराबरी कर ली है।

मेसी के बराबर पहुंचे छेत्री
- छेत्री ने 101 मैच में अब तक 64 गोल किए। सक्रिय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा गोल पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 150 मैच में 81 गोल जबकि अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी ने 124 मैचों में 64 गोल किए हैं। छेत्री इस मैच में दो गोल मारने के साथ ही मेसी की बराबरी कर लेंगे।

- मैच बाद छेत्री ने कहा, "इस टूर्नामेंट के लिए हमने कड़ी मेहनत की थी। मुंबई के फैन बेहतरीन हैं। सबका धन्यवाद।" उन्हें हीरो ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड दिया गया।

पहली बार बाढ़ का पूर्वानुमान जारी कर सकेगा मौसम विभाग, नए सिस्टम का टेस्ट जारी

 मौसम विभाग एफएफजीएस सिस्टम की मदद से बाढ़ का पूर्वानुमान जारी कर सकेगा

विभाग के डायरेक्टर ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों की मिट्टी का अध्ययन इस पूर्वानुमान में मददगार होगा

नई दिल्ली.नए सिस्टम और मिट्टी के परीक्षण के आंकड़ों की मदद से भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) जल्द ही बाढ़ का पूर्वानुमान भी जारी कर सकेगा। आईएमडी के महानिदेशक केजे रमेश ने कहा कि हम फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम (एफएफजीएस) की मदद से इस सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। उम्मीद है कि ये अगले महीने से काम करना शुरू कर दे। उन्होंने बताया कि पहली बार एफएफजीएस की मदद से ये सर्विस शुरू की जाएगी। बता दें कि अभी केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) बाढ़ की चेतावनी जारी करता है।

फीफा: पिछले 5 वर्ल्ड कप में हर बार नया चैंपियन मिला, इस बार भी खिताब के 8 दावेदार

 जर्मनी, ब्राजील, अर्जेंटीना, फ्रांस, बेल्जियम, स्पेन, पुर्तगाल और इंग्लैंड मौजूदा चैंपियन

क्वालिफाइंग राउंड में जर्मनी एक भी मुकाबला नहीं हारा और सभी 10 मैच जीते

स्पोर्ट्स डेस्क.जैसे -जैसे वर्ल्ड कप करीब आ रहा है। वैसे-वैसे फैंस के मन में एक सवाल तेजी से उभर रहा है कि इस बार का चैंपियन कौन? पूर्व फुटबॉलर से लेकर तमाम एनालिस्ट ग्रुप अपने-अपने अनुमान जारी कर रहे हैं। ज्यादातर लोग ब्राजील और जर्मनी को सबसे बड़े दावेदार मान रहे हैं। इसके बाद अर्जेंटीना और फ्रांस का नंबर है। बेल्जियम, स्पेन, पुर्तगाल और इंग्लैंड को भी क्वार्टर फाइनल तक का दावेदार माना जा रहा है। फीफा, गोल डॉट कॉम, द टेलीग्राफ, द गार्डियन और सीआईईएस वेबसाइट ने सभी टीमों के वर्ल्ड कप रिकॉर्ड, उनके एक साल के प्रदर्शन, रैंकिंग और उनकी ताकत के आधार पर विश्लेषण किया है।

17 नहीं,18 की उम्र से कर पाएंगे रक्तदान, 65 साल की अधिकतम सीमा भी तय

 केंद्र सरकार ने पहली बार देश में रक्त दान करने वालों के लिए व्यापक नियम और शर्तें तय की हैं। नए नियमों में 103 तरह की शर्तें रखी गई हैं। रक्त दान के लिए अधिकतम उम्र भी तय कर दी गई है, जो अभी तक नहीं थी। रक्त दान के लिए न्यूनतम उम्र 17 से बढ़ाकर 18 वर्ष की गई है। अधिकतम सीमा 65 वर्ष रहेगी। इन शर्तों को ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) मंजूरी दे चुका है। अभी इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की मुहर लगनी बाकी है। नए नियमों के तहत जेल में बंद व्यक्ति रक्त दान नहीं कर सकेगा। पुरुष 90 दिन बाद दोबारा रक्त दान कर सकते हैं, जबकि पहले यह अवधि चार माह थी। वही व्यक्ति रक्त दान कर सकेगा, जिसका हिमोग्लोबिन 12.5 से ज्यादा है। ट्रांसजेंडर, होमोसेक्सुअल, फीमेल सेक्स वर्कर्स बिना डॉक्टरी जांच के रक्त दान नहीं कर सकेंगे।

 Senior leaders of the Gana Mukti Parishad, the tribal front of the CPI(M), led by Member of Parliament Jitendra Chouhdury on Saturday met Chief Minister Biplab Deb to place demands concerning socio and economic issues of the tribal community in Tripura.

The delegation submitted a memorandum complaining about the poverty and starvation situation allegedly prevailing in the hills and the interior areas of the State. The memorandum said that the indigenous population was passing through a tough time in the absence of cash or food. It also spoke about the displacement of hunger stricken tribals to various places, including Bangladesh.

Ayushman Bharat: 12 राज्‍यों ने कि‍या हेल्‍थ मि‍नि‍स्‍ट्री से समझौता, मि‍लेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज

 सरकार की महत्‍कांक्षी नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन मि‍शन- Ayushman Bharatको लागू करने के लि‍ए आठ राज्‍यों और 4 केंद्र शासि‍त राज्‍यों ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के साथ MoU पर साइन कि‍या है। इस स्‍कीम का मकसद 10 करोड़ परि‍वारों को हर साल 5 लाख रुपए के इलाज फ्री में कराने की सुविधा देना है। माना जा रहा है कि‍ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्रोग्राम को 15 अगस्‍त के दि‍न शुरू करेंगे।

इन राज्‍यों ने मि‍लाया हाथ
आयुष्मान भारत को लागू करने के लि‍ए जि‍न आठ राज्‍यों ने एमओयू पर साइन कि‍या है, उनमें हि‍माचल प्रदेश, हरि‍याणा, जम्‍मू और कश्‍मीर और उत्‍तराखंड हैं। इसके अलावा, छत्‍तीसगढ़ समेत चार केंद्र शासि‍त राज्‍यों ने भी साइन कि‍या है।

ये राज्‍य जल्‍द कर सकते हैं समझौता
स्‍वास्‍थ्य मंत्रालय के एक अधि‍कारी ने बताया कि गुजरात, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, केरल, अंडमान और नि‍कोबार और तमि‍लनाडु जल्‍द ही समझौते पर साइन कर सकते हैं। अधि‍कारी ने यह भी कहा कि‍ दि‍ल्‍ली, ओडिशा, पंजाब और पश्‍चि‍म बंगाल ने अब तक इस स्‍कीम को लागू करने के लि‍ए पॉजि‍टि‍व रि‍स्‍पॉन्‍स नहीं दि‍या है। उन्‍होंने कहा कि‍ इन राज्‍यों के साथ वि‍चार-वि‍मर्श चल रहा है।

किस स्‍कीम के तहत मिलेगा फायदा
मोदी सरकार ने बजट में एक हैल्‍थ स्‍कीम लाने की घोषणा की थी जिसमें देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल करने की योजना थी। अब सरकार ने इस स्‍कीम को ‘आयुष्मान भारत’ नाम से मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही किसे स्‍कीम का फायदा मिलेगा उसकी भी शर्तें तय कर दी हैं।

पहले ही दि‍न मोदी ने कि‍ए दो बड़े समझौते, चीन जाएगा भारत का गैर बासमती चावल

 भारत और चीन के बीच शनि‍वार को दो ऐति‍हासि‍क समझौते हुए। चीन बाढ़ के सीजन में ब्रह्मपुत्र नदी का हाइड्रोलॉजि‍कल डाटा बांटने पर राजी हो गया है। इसके अलावा चीन गैर बासमति चावल आयात करने को भी तैयार हो गया है। दोनों समझौतों से भारत को बड़ा फायदा पहुंचेगा।


ब्रह्मपुत्र में पानी का फ्लो बढ़ने से भारत के कई इलाकों में बाढ आ जाती है। समय पर डाटा शेयर हो जाएगा तो नुकसान को कम करने के लि‍ए पहले से योजना बनाने में मदद मि‍लेगी। वहीं गैर बासमति‍ का निर्यात करने से भारत और चीन के बीच व्‍यापार घाटे को कम करने में मदद मि‍लेगी। 


जि‍नपिंग से मि‍ले मोदी 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी जि‍नपिंग के बीच वि‍स्‍तृत बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनि‍‍‍‍‍वार दोपहर को चीनी पहुंच गए थे। शंघाई सहयोग संगठन की बैठक चीन के क्विंगदाओ (Qingdao) शहर में आयोजि‍त हो रही है।

फीफा: इंग्लैंड के खिलाड़ी अपने देश के क्लब से खेलते हैं, बाकी टीमों के कई फुटबॉलर विदेशी क्लबों का हिस्सा

 इस वर्ल्ड कप में 736 फुटबॉलर खेलेंगे, इनमें से 527 विदेशी क्लबों के साथ जुड़े हैं

जिन 10 फुटबॉलरों की सबसे ज्यादा चर्चा, उनमें 3 ही अपने देश के क्लबों से खेलते हैं

खेल डेस्क. रूस में 14 जून से शुरू हो रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप में 32 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें सिर्फ इंग्लैंड ऐसी टीम है, जिसके सभी फुटबॉलर अपने देश के क्लबों यानी इंग्लिश प्रीमियर लीग में खेलते हैं। बाकी 31 टीमों में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो दूसरे देशों के क्लब से खेलते हैं। सेनेगल और स्वीडन की फुटबॉल टीम का कोई भी खिलाड़ी अपने देश के क्लब से नहीं खेलता। जबकि स्विट्जरलैंड, आइसलैंड, नाइजीरिया और बेल्जियम की टीम में 1-1 खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जो अपने देश के क्लब से खेलते हैं। इस वर्ल्ड कप में 32 देशों के कुल 736 फुटबॉलर हिस्सा लेंगे। इनमें से कुल 209 खिलाड़ी यानी 28% अपने देश के क्लबों से खेलते हैं। 72% विदेशी क्लबों से खेलते हैं।

शंघाई समिट: हम पड़ोसियों से संपर्क बढ़ाना चाहते हैं, एससीओ क्षेत्र हमारी प्राथमिकता- मोदी

 शंघाई समिट: हम पड़ोसियों से संपर्क बढ़ाना चाहते हैं, एससीओ क्षेत्र हमारी प्राथमिकता- मोदी

मोदी-जिनपिंग के बीच 4 साल में 14वीं और डेढ़ महीने में दूसरी बार मुलाकात हुई
जिनपिंग ने स्वीकारा मोदी का न्योता, 2019 में भारत आएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) समिट के दूसरे दिन वेलकम सेरेमनी में हिस्सा लेने पहुंचे। वे यहां लगातार दूसरे दिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले। दोनों नेताओं ने साथ में हाथ मिलाते हुए फोटो भी खिंचाई। इसके बाद एससीओ के सभी 8 सदस्य देश के नेताओं ने सामूहिक फोटो में हिस्सा लिया। जिनपिंग ने सीमित सत्र से पहले बाकी नेताओं को भोज भी दिया। मोदी ने प्लेनरी सेशन में कहा कि भारत में केवल 6% पर्यटक ही एससीओ देशों से आते हैं। इसे बढ़ाया जा सकता है। इसमें सभी नेता साथ में समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे और ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

Gene mapping of 3,000 bacteria to help fight deadly superbugs

 Scientists seeking new ways to fight drug-resistant superbugs have mapped the genomes of more than 3,000 bacteria, including samples of a bug taken from Alexander Fleming’s nose and a dysentery-causing strain from a First World War soldier.

The DNA of deadly strains of plague, dysentery and cholera were also decoded in what the researchers said was an effort to better understand some of the world’s most dangerous diseases and develop new ways to fight them.

Delhi’s traffic to be managed by Artificial Intelligence soon

 A third of the city’s traffic managed by Artificial Intelligence (AI), fewer traffic policemen, and depth sensors that will regulate traffic signals -- this isn’t a futuristic version of a first-world city, but a short-term plan for Delhi in, believe it or not, 2019.

Last month, Delhi’s top police officers shared the concept note for the Rs 1,000 crore project with Lieutenant Governor Anil Baijal and senior government officers. They received an approval to use AI to manage traffic and have hired a technical consultant to implement the project. In July, a police officer familiar with the matter said the police would place a tender for the sensor-based cameras which will feed data into the AI software.

बैंकिंग सेक्टर में एक और रिफॉर्म की तैयारी, एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के लिए बनाया पैनल

 सरकार ने स्ट्रेस्ड अकाउंट्स के तेज समाधान के लिए एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (एआरसी) बनाने की कोशिशें तेज कर रही हैं। इस क्रम में फाइनेंस मिनिस्टर पीयूष गोयल ने शुक्रवार एक कमेटी बनाने का ऐलान किया, जो एआरसी के गठन के लिए दो सप्ताह के भीतर सिफारिशें देगी।

 

पीएसबी के पीछे मजबूती से खड़ी है सरकार

सरकार के स्वामित्व वाले बैंकों के प्रमुखों के साथ मीटिंग के बाद गोयल ने कहा कि सरकार ‘21 पब्लिक सेक्टर के बैंकों (पीएसबी) में से हरेक के पीछे पूरी मजबूती से खड़ी हुई है।’ रिपोर्टर्स से बातचीत में उन्होंने कहा कि पीएनबी के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन सुनील मेहता की अगुआई वाली कमेटी स्ट्रेस्ड अकाउंट्स के जल्द से जल्द समाधान के लिए एक एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी या एसेट मैनेजमेंट कंपनी की स्थापना के लिे दो सप्ताह में सिफारिशें भेजेगी।

चीन के हैकरों ने अमेरिकी नेवी का खुफिया डाटा चुराया, एंटी-शिप मिसाइल बनाने की योजना भी शामिल

 चीन सरकार के हैकरों ने अमेरिकी नेवी का खुफिया डाटा चुराया है। इसमें समुद्र के अंदर लड़ी जाने वाली जंग की योजनाएं मसलन पनडुब्बी से दागी जाने वाली एक नई एंटी-शिप मिसाइल बनाने का प्लान भी शामिल है। एक मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है।
614 गीगाबाइट डाटा चुराया गया
- वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, चीन के हैकरों ने इस साल जनवरी से फरवरी के बीच 614 गीगाबाइट डाटा चुराया। इसमें एंटी-शिप मिसाइल का प्लान भी शामिल है। अमेरिकी पनडुब्बी में ये मिसाइल 2020 तक लगाई जाएगी।
- एक अमेरिकी अफसर का कहना है कि हैकरों ने एक खुफिया प्रोजेक्ट (सी ड्रैगन), सिग्नल-सेंसर डाटा, पनडुब्बी रेडियो रूम और डेवलपमेंट यूनिट में सेंध लगाई।
- हैकरों ने जिन कंप्यूटरों से ये डाटा चुराया वे एक कॉन्ट्रैक्टर के हैं। वॉशिंगटन पोस्ट ने कॉन्ट्रैक्टर के नाम का खुलासा नहीं किया है।

न्यूजीलैंड की महिला टीम ने आयरलैंड के खिलाफ 490 रन बनाए, 47 साल के वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

 न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को 346 रन से हराकर वनडे क्रिकेट की चौथी बड़ी जीत दर्ज की

न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स ने 94 गेंद में 151 रन बनाए
कीवी बल्लेबाज मेडी ग्रीन ने 77 गेंद में 121 रन की पारी खेली

डबलिन.न्यूजीलैंड की महिला टीम ने वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े स्कोर का अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उसने शुक्रवार को आयरलैंड के खिलाफ 4 विकेट पर 490 रन बनाए। यह 47 साल के वनडे इतिहास (पुरुष और महिला क्रिकेट) का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले भी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 455 रन का स्कोर भी न्यूजीलैंड की महिला टीम ने ही बनाया था। कीवी टीम ने 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ यह स्कोर बनाया था। पुरुष क्रिकेट में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 2016 तीन विकेट पर 444 रन बनाए थे।

मोदी चीन पहुंचे, जिनपिंग से मिलेंगे; एससीओ समिट में पहली बार सदस्य के तौर पर शामिल होंगे भारत-पाक

 समिट में कोई देश द्विपक्षीय बात नहीं करेगा यानी भारत वहां पाकिस्तान की बात नहीं कर सकेगा

भारत और पाकिस्तान को मेंबर बनाने के लिए 3 साल पहले शुरू हुई थी प्रक्रिया

बीजिंग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई कोऑपरेशन आर्गनाइजेशन समिट में हिस्सा लेने शनिवार को चीन के किंगदाओ पहुंच गए। यहां वे पहले ही दिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। बीते दो महीनों में दोनों नेताओं की ये दूसरी मुलाकात होगी। समिट में पहली बार भारत-पाक सदस्य के तौर पर शामिल होंगे। वहीं, भारत ने साफ किया है कि पाक के साथ कोई आधिकारिक मुलाकात नहीं होगी। एससीओ समिट में भारत की रणनीति को लेकर दैनिक भास्कर ने विदेश मामलों के जानकार रहीस सिंह से बात की।

रहीस सिंह के मुताबिक, "एससीओ एक आर्थिक और सैन्य मंच है, जिसमें मध्य एशिया के अहम देश शामिल हैं। इसमें आपसी व्यापार और सुरक्षा मुख्य मुद्दा हैं। नाटो इस संगठन पर लगातार आरोप लगाता है कि ये एक प्रतिद्वंदी संगठन है, जो उसे ओवरटेक करना चाहता है। हमारे शामिल होने के बाद भी वहां मुद्दे तो वही रहेंगे जो पहले रहते थे।"

फीफा: 45 की उम्र में पहली बार वर्ल्ड कप खेलेंगे मिस्र के अल-हैदरी, 19 साल के अरजानी सबसे युवा फुटबॉलर

 ऑस्ट्रेलिया के 19 साल 4 महीने के डेनियल अरजानी ने अब तक 51 मैच खेले हैं

औसत उम्र के लिहाज से पनामा सबसे उम्रदराज और नाइजीरिया सबसे युवा टीम

खेल डेस्क. तेज गति का खेल होने के कारण फुटबॉल को युवा खिलाड़ियों के लिए ज्यादा मुफीद माना जाता है। हालांकि फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए रूस आ रहे 736 खिलाड़ियों में 19 से 45 साल तक के खिलाड़ी शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिडफील्डर डेनियल अरजानी सबसे युवा तो मिस्र के गोलकीपर एसाम अल-हैदरी सबसे बुजुर्ग खिलाड़ी हैं। अल-हैदरी पहली बार वर्ल्ड कप खेलेंगे। सबसे ज्यादा उम्र में फीफा वर्ल्ड कप खेलने का रिकॉर्ड अभी कोलंबिया के गोलकीपर रहे फरीद मोंद्रागन के नाम है। वे 43 साल के हैं।

सबसे उम्रदराज फुटबॉलर बन जाएंगे अल-हैदरी

- मिस्र के अल-हैदरी को मैच में उतरने का मौका मिला तो वे फीफा वर्ल्ड कप के अब तक के इतिहास के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे। 45 साल के अल-हैदरी सबसे उम्रदराज गोलकीपर भी हैं। अल-हैदरी सेनेगल के कोच एलियो सिसे, सर्बिया के म्लाडेन क्रसटैजिक और बेल्जियम के रोबर्टो मार्टिनेज से भी उम्र में बड़े हैं।

Uday Express connects Coimbatore and Bengaluru

 The much-awaited Utkrisht double-decker air-conditioned yatri (Uday) Express was flagged off from Coimbatore by Union Minister of State for Railways Rajen Gohain.

The Coimbatore-Bengaluru Uday Express will leave Coimbatore at 5.45 a.m. to reach Bengaluru at 12.40 p.m and in the return direction will leave Bengaluru at 2.15 p.m to reach Coimbatore at 9 p.m. The trains will have stoppages at Tirupur, Erode, and Salem

FIFA WORLD CUP 2018: क्रिस्टियानो रोनाल्डो के कंधों पर पुर्तगाल का भार

 पुर्तगाल का विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1966 के आयोजन में रहा, जहां उसने फुटबॉल के महाकुंभ में पदार्पण करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। तब उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा वे फ्रांस से हारने से पहले 2006 में सेमीफाइनल में पहुंचे। हालांकि, 2002 और 2014 में उसे ग्र्रुप चरण से ही बाहर होना पड़ा था, जबकि 2010 में उसे प्री-क्वार्टर फाइनल में स्पेन के खिलाफ शिकस्त मिली थी। हालांकि, 2017 के कंफेडरेशन कप में पुर्तगाल की टीम ने बेहतर खेल दिखाया और तीसरे स्थान पर रही

राधाकृष्ण मंदिर की जमीन पर बनेगी देश की पहली मलखंब अकादमी

 खेल अकादमियों की तर्ज पर देश की पहली मलखंब अकादमी उज्जैन में स्थापित होगी, जहां खेल प्रतिभाओं को मलखंब का प्रशिक्षण मिलेगा। जिला प्रशासन द्वारा श्री राधाकृष्ण मंदिर की जमीन पर अकादमी के लिए जमीन आवंटन की कवायद की जा रही है। जल्द ही खेल व युवा कल्याण विभाग को जमीन दे दी जाएगी। इसके बाद अकादमी का विस्तृत प्रोजेक्ट बनेगा।

खेल व युवा कल्याण विभाग ने जिला प्रशासन से मलखंब अकादमी के लिए 2 बीघा जमीन मांगी है। आगर रोड फोरलेन स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर की 20 बीघा जमीन में से यह जमीन देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रशासन इस जमीन का अधिकतर हिस्सा नगर निगम को प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए देने की तैयारी कर चुका है। नगर निगम प्रशासन भी अकादमी स्थापना के लिए अपनी रजामंदी अनौपचारिक रूप से दे चुका है।

कर्नाटक में 15 दिन पुरानी कुमारस्‍वामी सरकार पर सकंट के बादल, क्षुब्‍ध कांग्रेस विधायकों ने खोला मोर्चा

 कर्नाटक में 15 दिन पुरानी एचडी कुमारस्‍वामी की सरकार पर अस्थिरता का संकट उत्‍पन्‍न हो सकता है। मंत्री पद नहीं मिलने के कारण गठबंधन सरकार से क्षुब्‍ध कांग्रेस विधायकों ने मोर्चा खोल दिया है। अगर विधायकों की इस बगावत को विराम नहीं मिला तो यह कुमारस्‍वामी सरकार अस्थिर हो सकती है। अंदरखाने तो यह भी सुगबुगाहट है कि इनमें से कुछ असंतुष्ट विधायक भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं। कुछ विधायक कांग्रेस छोड़ने का मन लगभग बना चुके हैं।

कांग्रेसी विधायक एचएम रेवन्ना ने कहा है कि वह भाजपा के नेताओं के सपंर्क में हैं। उन्‍होंने भाजपा में शामिल होने की संभावना से इंकार नहीं किया। भाजपा ने इस बात की प‍ुष्टि की है। उधर, क्षुब्‍ध विधायकों का कहना है कि केसी वेणुगोपाल और उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने सरकार गठन में सही भुमिका नहीं निभाई है।

एक मंच साझा करेंगे भारत-पाकिस्‍तान और चीन, आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर होगी वार्ता

 भारत और पाकिस्तान पहली बार चीन के एससीओ समिट में एक मंच पर आमने-सामने होेंगे। इस दौरान आतंकवाद चर्चाओं का एक बड़ा मुद्दा होगा। ये कहना है चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावले का। उन्होंने कहा कि ये संभव है कि दोनों देशों (भारत-पाक) के बीच भी इस अहम मुद्दे पर चर्चा हो। हालांकि, बंबावले ने कहा कि समिट के दौरान भारत-पाक के बीच कोई औपचारिक बैठक नहीं होगी लेकिन दोनों देशों के नेता समिट से इतर बातचीत कर सकते हैं। गौतम बंबावले ने कहा कि दोनों देश पहली बार पूर्ण सदस्य के रूप में समिट में भाग ले रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले वर्ष ही भारत-पाकिस्तान को SCO की पूर्ण सदस्यता मिली है।

60 साल बाद इटली नहीं खेल रहा वर्ल्ड कप, टॉप-10 की इकलौती टीम चिली विश्व कप से बाहर

 रूस में 14 जून से शुरू होने वाले फीफा वर्ल्ड कप में अब 7 दिन ही बचे हैं। ऐसे में सभी की निगाहें इसमें भाग लेने वाली टीमों पर लगी हुईं हैं। फुटबॉल प्रशंसक अभी से गणित लगाने लगे हैं कि किस टीम का दावा कितना मजबूत है। वहीं, इसकी भी चर्चा है कि आखिर 4 बार की विश्व कप विजेता इटली और फीफा रैंकिंग की टॉप-10 टीमों में शामिल चिली फुटबॉल के इस महाकुंभ में भाग लेने के लिए क्यों नहीं क्वालीफाई कर सके। इटली ने पहली बार 1934 में फुटबॉल विश्व कप में भाग लिया था, तब से अब तक 84 साल के इतिहास में महज 3 मौके ही ऐसे आए हैं, जब 'अजूरी' के नाम से प्रसिद्ध यह टीम वर्ल्ड कप में भाग नहीं ले सकी है। वहीं, 2015 और 2016 में लगातार दो बार कोपा अमेरिका कप जीतने वाली चिली का भी वर्ल्ड कप में न उतरना प्रशंसकों को निराश कर रहा है। 2010 में फाइनल खेलने वाली नीदरलैंड भी इस वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी है। हालांकि, पेरू इस बार 36 साल बाद विश्व कप में अपनी चुनौती पेश करेगा

गृह मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के कश्मीर दौरे पर, सीज़फायर की मियाद बढ़ने पर हो सकती है बातचीत

 केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 2 दिवसीय जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंचे है। इस दौरान रमज़ान के महीने में सीज़फायर के फैसले को आगे बढ़ाने पर विचार और मौजूदा परिस्थितियों पर अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, गवर्नर एनएन वोहरा, खुफिया और सुरक्षा अधिकारी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उनके अधिकारी इस बात की समीक्षा करेंगे कि क्या 15 जून को खत्म हो रहे रमज़ान के बाद सीज़फायर को आगे बढ़ाया जा सकता है।

नागपुर में अटकी देश-दुनिया की निगाह, 6.30 बजे स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे प्रणब दा

 नागपुर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय में गहमा-गहमी है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज शाम करीब 6.30 बजे स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद रहेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, इस कार्यक्रम में करीब 700 स्वयंसेवक शामिल होंगे। सूत्रों के अनुसार, मौजूदा समय के अहम मुद्दों और राजनीतिक हालात पर बोलेंगे प्रणब मुखर्जी बोल सकते हैं। वे राष्‍ट्र, राष्‍ट्रवाद व देशभक्‍ति पर बोलेंगे।

गूगल फ्री वाई-फाई

 अब तक 400 रेलवे स्टेशन्स पर मुफ्त वाई-फाई दे चुका है गूगल
गूगल ने गुरुवार को कहा कि उसने भारत के 400 रेलवे स्टेशन्स पर रेलटेल के सहयोग से फ्री वाई-फाई शुरु कर दी गई है। साल 2016 में डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत मुंबई स्टेशन से इसकी शुरुआत हुई थी। असम का डिब्रूगढ़ रेलवे स्टेशन वाई-फाई वाला 400वां स्टेशन बन गया है

Broccoli in space

  

Seeds are travelling all over the place. Even out into space. Six broccoli seeds have hitched a ride to the International Space Station on a cargo resupply mission. Three of them embedded with two types of probiotic bacteria which can help plants grow despite lack of water or fertiliser or gravity, just the kind of harsh environment you get outside earth. Using these seeds, scientists are trying to better test how big a role these microbes can play in helping astronauts feed themselves on long stints of deep-space exploration, perhaps even on the Moon or Mars. I mean, they could have just asked Matt Damon.

USA - नॉर्थ कोरिया शिखर वार्ता: सफल हुई तो भारत को होंगे ये 3 फायदे

 भारत को क्या फायदे?

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच बातचीत से भारत को डायरेक्ट कोई भी फायदा नहीं होगा। लेकिन इनडायरेक्टली उसे ये 3 फायदे हो सकते हैं :


1.चीन का प्रभाव कम होगा तो भारत का फायदा :
प्रोफेसर एस.डी. मुनि और नम्रता हसीजा का कहना है कि अगर बातचीत सफल रहती है तो इससे कोरिया पेनुन्सिएला क्षेत्र में चीन का प्रभाव घटेगा। अभी नॉर्थ कोरिया पूरी तरह से चीन पर निर्भर है। चीन उसे अपने हथियार के तौर पर इस्तेमाल करते आया है। लेकिन बातचीत सफल होने से नॉर्थ कोरिया का अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के प्रति रुझान भी बढ़ेगा। इसका चीन को नुकसान उठाना पड़ सकता है और भारत को फायदा।


2.आर्थिक प्रतिबंध हटने से मिलेंगे कांट्रैक्ट
शुरुआती बातचीत में तो प्रतिबंधों के हटने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अगर भविष्य में आर्थिक प्रतिबंध हटते हैं तो इसका इनडायरेक्टी फायदा भारत को हो सकता है। नॉर्थ कोरिया को बुनियादी ढांचे के विकास में काफी मदद की जरूरत पड़ेगी।

3.ऑयल एंड नैचुरल गैस एक्स्प्लोरेशन
हालांकि नॉर्थ कोरिया अपनी तेल और प्राकृतिक गैस की जरूरतों के लिए इम्पोर्ट पर निर्भर है। लेकिन वहां तेल के विशाल भंडारों के संकेत मिले हैं। आर्थिक प्रतिबंधों के कारण वह इनका दोहन नहीं कर पा रहा है। इंडिया इसमें भी मदद करके अपने लिए फायदा ढूंढ सकता है।

Operation Bluestar: Seven people who changed the course of Indian history in 1984

 June 6 marks the 34th anniversary of Operation Bluestar, codename for the army action that was aimed at neutralizing militant Sikh preacher Jarnail Singh Bhindrawale and his band of armed supporters ensconced in the Golden Temple complex in Amritsar.

The three-day operation led to over 700 casualties, including 90-odd armymen, and caused extensive damage to the Akal Takht, the temporal seat of the Sikh faith. Here are the seven people who played a key role in the catastrophic chapter in Punjab’s recent history.

Indira Gandhi: Then Prime Minister, she ordered the operation to flush out the militants, who had taken sanctuary in the temple, after a series of talks with the moderate Akalis failed to break the logjam. Four months later, on October 31, 1984, she was assassinated by her Sikh bodyguards Beant Singh and Satwant Singh to avenge the army assault on the Golden Temple.

प.बंगाल सर्वश्रेष्ठ क्वॉलिटी के दूध का उत्पादन करने वाला राज्य बना, मिला कई अवॉर्ड

 गुजरात को पीछे छोड़ते हुए पश्चिम बंगाल सर्वश्रेष्ठ क्वॉलिटी के दूध का उत्पादन करने वाला राज्य बन गया है। कुछ साल पहले महिलाओं को सशक्त करने के इरादे से मिल्क कोऑपरेटिव की शुरुआत की गई थी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसका नाम सुंदरिनी नैचरल्स रखा था। अब इसके उत्पादों की मांग काफी बढ़ गई है।

सुंदरिनी गाय का दूध, घी, शहद, मूंग दाल और चावल की काफी मांग है। इससे मिलने वाले प्रॉफिट को कोऑपरेटिव में काम करने वाली महिलाओं के बैंक अकाउंट में जमा किया जाता है। इससे लगभग तीन हजार महिलाओं को जिंदगी की जंग लड़ने की ताकत मिली है।

Chennai-based developer’s app wins Apple design award

 A Chennai-based developer has won a design award for his app “Calzy 3” at the Apple’s Worldwide Developers Conference (WWDC) 2018.

Developed by Raja Vijayaraman, “Calzy 3” is a highly customisable calculator that uses iOS technologies to offer features like Multitasking, Face ID and Touch ID.

“This helps privately viewed saved history and bookmarks, Drag & Drop to share results in other apps, iMessage integration, Spotlight search for bookmarked results, iCloud Sync and Handoff, to help you perform day-to-day mathematical calculations in a more elegant way,” Apple said in a statement late on Tuesday.

In Mandsaur, Rahul Gandhi promises to waive farm loans if Congress comes to power

 Congress president Rahul Gandhi launched his party’s campaign for the Assembly polls in Madhya Pradesh, scheduled in November, by promising the State’s farmers a loan waiver within 10 days of the party coming to power.

To mark the first anniversary of farmers’ protest at Mandsaur that killed six people in police firing, Mr. Gandhi addressed a public rally at the Pipli Mandu ground of Mandsaur.

“From this stage, I want to tell the farmers of Mandsaur and across the country that the day our government comes to power, 10 days from that day, your loans will be waived. It won't take 12 days,” said Mr. Gandhi to loud cheers

फुटबॉल विश्व कप विजेता को मिलेंगे 255 करोड़ रुपए, क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम से 900% ज्यादा

 फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने में अब 10 दिन से भी कम का समय बचा है। खेल जगत में फुटबॉल और इसमें भाग लेने वाली टीमों की चर्चा आम है। इस बार फीफा की इनामी राशि 2014 में ब्राजील में हुए वर्ल्ड कप से 42 मिलियन डॉलर (281 करोड़ रुपए) ज्यादा है। रूस में 14 जून से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली टीमों को इनाम के रूप में 400 मिलियन डॉलर (2684 करोड़ रुपए) मिलेंगे। भारत के सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप की इनामी राशि से तुलना करें तो यह 39 गुना ज्यादा है। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में कुल 1 करोड़ डॉलर (करीब 67 करोड़ रुपए) दांव पर लगे थे। 2015 में रग्बी वर्ल्ड कप जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम को भी सिर्फ 25 करोड़ रुपए ही मिले थे।

फोर्ब्स: कोहली दुनिया के हाइएस्ट पेड एथलीट्स में 83वें नंबर पर, कमाई 160 करोड़ रुपए, पिछले साल से 13% ज्यादा

  फोर्ब्स ने दुनिया के ऐसे सौ एथलीट्स की सूची जारी की है, जिनकी कमाई सबसे ज्यादा है। इस सूची में लगातार दूसरे साल क्रिकेट से और भारत से सिर्फ विराट कोहली को ही जगह मिली है। वे 83वें नंबर पर है। उनकी कमाई 160 करोड़ रुपए बताई गई है। दुनिया के हाइएस्ट पेड एथलीट्स में पहले नंबर पर अमेरिकी मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर हैं। उनकी कमाई 28.5 करोड़ डॉलर यानी 1,911 करोड़ रुपए है। वे पिछले सात साल में चौथी बार लिस्ट में शामिल हुए हैं। सौ एथलीट्स की लिस्ट में कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं है।

गन्ना किसानों को राहत के लिए 8500 करोड़ के बेलआउट पैकेज को कैबिनेट ने दी मंजूरी

 मोदी कैबिनेट ने गन्ना किसानों को राहत देने के लिए 8,500 करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है। नई इथेनॉल प्रोडक्शन कैपेसिटी के निर्माण के लिए 4500 करोड़ का कर्ज दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, इसके ब्याज पर 1300 करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा अतिरिक्त सप्लाई के लिए 30 लाख टन भंडारण क्षमता वाले स्टोरेज का निर्माण किया जाएगा। पैकेज में चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का बकाया भुगतान चुकाने के लिए 1540 करोड़ की राशि भी शामिल है।

Dynamics of India-U.S. ties cannot influence defence relationship with Russia: Nirmala Sitharaman

 

Defence Minister Nirmala Sitharaman on Tuesday said India had made it clear to the United States that its relationship with Russia was lasting and the dynamics of Indo-U.S. ties cannot influence it.

“I like to make it clear here that in all our engagements with the U.S., we have very clearly explained how India and Russia’s defence cooperation has been going on for a very long time,” Ms. Sitharaman said in response to a media query pertaining to the U.S advising india not to go ahead with purchase of S-400 anti-missile system from russia

“It’s a time-tested relationship and India has got quite a lot of defence assets from Russia. Assets, spares, servicing, we have a continuous relationship with Russia,”.

Season of Naval exercises: Guam, RIMPAC, trilateral

 Indian warships are steaming their way to Guam in the Pacific Ocean for the Malabar naval exercise with Japan and the US. Officers involved in the planning said that it will be the most complex of the series of war games that began 26 years ago.
Anti-submarine operations will be the focus of this year’s edition of Malabar — which is being conducted the furthermost from India since inception — with three Indian warships as well as the P-8I maritime aircraft taking part.

एक देश, एक चुनाव

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले एक साल से लगातार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि देश में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए. मोदी ने इसके लिए एकेडमिक, राजनीतिक, सामाजिक स्तर पर विमर्श चलाने की बात भी कही. अब जबकि 2019 में होने वाले अगले आम चुनाव में तकरीबन एक साल का समय बचा है. बीजेपी के उपाध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने प्रधानमंत्री को 'एक देश, एक चुनाव' पर हुई पब्लिक डिबेट की रिपोर्ट सौंपी है.

इस रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को देखें, तो बीजेपी के मंसूबे का अंदाजा मिलता है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी समूह ने भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर एक सेमिनार का आयोजन किया था, जिसकी अध्यक्षता बीजेपी उपाध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने की थी. इसमें 16 विश्वविद्यालयों और संस्थानों के 29 अकादमी सदस्यों ने 'एक देश, एक चुनाव' विषय पर अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए.

चुनाव प्रणाली में ये 5 बदलाव करना चाहती है बीजेपी

1. प्रधानमंत्री को सौंपी गई रिपोर्ट में बीजेपी ने मध्यावधि और उपचुनाव की प्रक्रिया को खारिज कर दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में एक साथ चुनाव कराने से अविश्वास प्रस्ताव और सदन भंग करने जैसे मामलों में भी मदद मिलेगी.

2. बीजेपी की इस रिपोर्ट में कहा गया है 'वन नेशन, वन इलेक्शन' सिस्टम के तहत सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाते हुए विपक्षी पार्टियों को अगली सरकार के समर्थन में विश्वास प्रस्ताव भी लाना जरूरी होगा. ऐसे में समय से पहले सदन भंग होने की स्थिति को टाला जा सकता है.

3. स्टडी रिपोर्ट में कहा गया है कि उपचुनाव के केस में दूसरे स्थान पर रहने वाले व्यक्ति को विजेता घोषित किया जा सकता है, अगर किसी कारणवश सीट खाली होती है.

4. रिपोर्ट में हर साल होने वाले चुनावों की वजह से पब्लिक लाइफ पर पड़ने वाले असर की कड़े शब्दों में आलोचना की गई है. रिपोर्ट देश में दो चरणों में एक साथ चुनाव कराए जाने की सिफारिश करती है.

5. नीति आयोग की ओर से दिए गए विमर्श पत्र के हवाले से रिपोर्ट कहती है कि एक साथ चुनाव कराए जाने के पहले चरण में लोकसभा और कम से कम आधे राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ 2019 में कराए जाएं और फिर 2021 में बाकी राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाएं.

बता दें कि बीजेपी को छोड़ अन्य राजनीतिक पार्टियों कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी और सीपीआई ने एक साथ चुनाव कराए जाने पर आपत्ति जताई है.

गौर करने वाली बात है कि अक्टूबर 2017 में इलेक्शन कमिश्नर ओपी रावत ने कहा था कि चुनाव आयोग सितंबर 2018 तक संसाधनों के स्तर एक साथ चुनाव कराने में सक्षम हो जाएगा. लेकिन ये सरकार पर है कि वो इस बारे में फैसला लें और अन्य कानूनी सुधारों को लागू करे.

चुनावी साल में कर्ज माफी की तैयारी में वसुंधरा सरकार

 चुनावी साल में राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बजट में कर्ज माफी की घोषणा करेंगी। केरल की तर्ज पर राजस्थान में किसान आयोग बनाकर कर्ज चुकाने में नाकाम रहे किसानों से आवेदन पत्र मांगे जाएंगे और फिर  कर्जदार किसान की आर्थिक स्थिति,मौसम और फसल का अध्ययन करवाकर कर्ज माफ होंगे। कर्ज माफी की सीमा 11 हजार से 1 लाख रूपए तक होगी 

हाल ही में भारतीय सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?..

  भारतीय सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख के रूप में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की रणनीति में अहम भूमिका निभाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह को नियुक्त किया गया... 

Tamil Nadu to ban disposable plastic from next year

 The State government on Tuesday announced a ban on manufacture, sales, storage and usage of disposable plastic across State with effective from January 1, 2019.

Making a suo motu statement in the Assembly here, Chief Minister Edappadi K. Palaniswami said that the announcement was based on the recommendations of an expert panel constituted by former Chief Minister Jayalalithaa in this regard.

ई-वे बिल ग्राउंड रिपोर्ट: ट्रांसपोर्टेशन समय 20-30% घटा, लेकिन इन्वॉयस और अमाउंट लिमिट प्रॉब्लम

 3 जून से देश भर में ई-वे बिल पूरी तरह से लागू हो गया है। पिछले दो महीने से इंटर स्टेट ई-वे बिल जहां पूरे देश में लागू है, वहीं इंट्रा स्टेट बिल भी चरणबद्ध तरीके से लागू कर दिया गया है। सरकार ई-वे बिल को लागू कर जहां चेक प्वाइंट पर लंबी कतार को कम करना चाहती है, वहीं टैक्स चोरी को भी कंट्रोल करना चाहती है। moneybhaskar.com ने अप्रैल से लागू ई-वे बिल की ग्राउंड रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें हमने पड़ताल की है, कि वास्तव में ट्रांसपोर्टेशन समय में कमी आई कि नहीं, अधिकारी अब चेक प्वाइंट पर कम परेशान करते हैं या नहीं और प्रैक्टिकली कारोबारियों को ग्राउंड पर किस तरह की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है.

संवैधानिक बेंच के फैसले तक सरकार एससी-एसटी एक्ट के तहत प्रमोशन में आरक्षण जारी रखे: सुप्रीम कोर्ट

 एससी/एसटी कैटेगरी के कर्मचारियों को कानूनी तौर पर प्रमोशन में आरक्षण मिलता रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को आदेश जारी करते हुए कहा कि सरकार प्रमोशन में आरक्षण जारी रखे, जब तक कि इस मामले में संवैधानिक बेंच किसी नतीजे पर ना पहुंच जाए। हालांकि, कोर्ट ने स्पष्ट नहीं किया कि इसके लिए किस कानून का पालन किया जाए। बता दें कि केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है। अप्रैल में केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की बात कही थी।

Launch failure, incommunicado satellite: Spate of setbacks leaves space agency ISRO on edge

 A launch failure, an incommunicado satellite and an unprecedented satellite recall, all in the space of less than a year, may not necessarily harm the Indian Space Research Organisation (ISRO)’s hard-earned reputation as a trusty launcher of commercial space missions. Yet, it does cast a shadow on missions that are critical to India’s needs, analysts say.

Almost two months after Isro lost contact with Geostationary Satellite 6A, a communication satellite, the chances of the agency retrieving it are slim. Orbit raising manoeuvres have failed, so the satellite is not in the correct orbit. Its power reserves are mostly likely depleted, and it is on its way to becoming space junk.

India’s $210 billion bad loans are luring foreign funds hunting for returns

 India’s two-year-old bankruptcy law, which gives creditors more power to restructure troubled companies, is luring more and more offshore investors from as far as Canada to buy the nation’s bad debt.

Caisse de dépôt et placement du Québec, a Canadian pension fund manager, has made $600 million available to Edelweiss Group for investment in local distressed assets, according to RK Bansal, an adviser for Edelweiss Asset Reconstruction Co. Hong Kong-based SSG Capital Management Ltd. sees more opportunities in such assets, and foreign funds including Oaktree Capital Group LLC and Varde Partners are also keen to participate in the fledgling market.

स्विस बैंक में ब्लैक मनी खपाना होगा मुश्किल, एंटी-मनी लॉन्‍ड्रिंग कानून में बदलाव की तैयारी

 इलीगल फंड फ्लो को रोकने के लिए स्विट्जरलैंड एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानून में संशोधन करने की तैयारी कर रहा है। नए कानून के मुताबिक खाताधारक के बारे में हर तरह की सूचना को वेरिफाई करने के लिए एक वित्तीय मध्‍यस्त करने की जरूरत होगी। बैंक सीधे तौर पर खाताधारक से लेन-देन की जानकारी शेयर नहीं करेगा। इसके लिए वहां की सरकार ने कंसल्टेंसी के लिए पहल शुरू भी कर दिया है।

 

बता दें कि स्विट्जरलैंड में ब्लैकमनी को लेकर पिछले दिनों कई तरह के बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव भारत सहित कई देशों से पड़ने वाले दबाव के बाद किया गया है। इसी क्रम में स्विस फेडरल काउंसिल ने नई पहल की है और देश के एंट्री मनी लॉन्ड्रिंग कानून में बदलाव के लिए कंसल्टेशन की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। 

फीफा विश्वकप: 44 साल बाद टेलस्टर बॉल की वापसी, 600 खिलाड़ियों ने लिया ट्रायल; पाकिस्तान में बनी है गेंद

 रूस में 14 जून से 21वें फुटबॉल विश्वकप की शुरुआत होगी। 32 देशों के खिलाड़ी 12 स्टेडियम में विश्वकप को जीतने के लिए मैदान पर उतरेंगे। हर बार विश्वकप से पहले मैचों के दौरान इस्तेमाल में लाई जाने वाली बॉल की चर्चाएं तेज हो जाती हैं। विश्वकप बॉल के डिजाइन में समय के साथ-साथ बहुत बदलाव हुआ। 2010 में दक्षिण अफ्रीका में जाबुलानी तो 2014 में ब्राजील में ब्राज़ूका गेंद फुटबॉल विशेषज्ञों के बीच चर्चा में रही। वहीं, इस बार 1970 और 1974 विश्वकप में इस्तेमाल किए गए टेलस्टर बॉल की वापसी हुई है। इसमें 32 की जगह 6 पैनल होंगे। खास यह है कि इसमें चिप लगाई गई है। इसके जरिए गेंद को स्मार्ट फोन से कनेक्ट कर खेल से जुड़े कई अहम आंकड़े हासिल किए जा सकते हैं। यह गेंद आम लोगों और खिलाड़ियों के खरीदने के लिए भी उपलब्ध है। इसे पाकिस्तान में बनाया गया है।

बोआओ फोरम फॉर एशिया, 2018

 वर्तमान परिदृश्य

8-11 अप्रैल, 2018 के मध्य चीन के हैनान प्रांत में ‘बोआओ (Boao) फोरम फॉर एशिया’ वार्षिक सम्मेलन का अठारहवां संस्करण आयोजित किया गया।

उद्देश्य
फोरम जिसे अक्सर एशियाई ‘दावोस’ के नाम से भी संबोधित किया जाता है, इसका उद्देश्य आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देना और एशियाई देशों को उनके विकास लक्ष्यों के करीब लाना है।

मुख्य विषय
इस वर्ष के सम्मेलन का मुख्य विषय ‘वृहत्तर समृद्धि के संसार हेतु एक मुक्त एवं अभिनव एशिया’ था।

विशेषताएं
चार दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन 10 अप्रैल, 2018 को चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग के द्वारा किया गया।
अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते व्यापार तनाव के संबंध में आयतित ऑटो पर टैरिफ को कम करने का जिक्र किया।
साथ ही उन्होंने मुक्त चीनी बाजार की घोषणा भी की।
चार दिवसीय सम्मेलन में कुल 34 सत्र (पहला सत्र 9 अप्रैल को) आयोजित हुए।
जिसमें एशियाई अर्थव्यवस्था, वैश्वीकरण, जापानी अर्थव्यवस्था, परिवहन, आइसलैंड्स इकोनॉमिक कोऑपरेशन, डिजिटल अर्थव्यवस्था, ब्लॉकचेन, अमेरिकी अर्थव्यवस्था की संरचनात्मक चुनौतियों, इंटरनेट तथा टैक्स कटौतियों आदि विषयों पर परिचर्चा हुई।
बोआओ फोरम फॉर एशिया : प्रमुख तथ्य
यह एक गैर-सरकारी संगठन है, जिसका मुख्यालय चीन के हैनान प्रांत के ‘बोआओ’ नामक कस्बे में है।
इसका औपचारिक रूप से गठन फरवरी, 2001 में किया गया।
इसके गठन में मुख्य भूमिका चीन ने निभाई, जबकि 26 एशियाई और ऑस्ट्रेलियाई देशों के द्वारा इसकी स्थापना हुई।
पूर्व सम्मेलन
‘बोआओ फोरम फॉर एशिया’ का पूर्व वार्षिक सम्मेलन 23-26 मार्च, 2017 को बोआओ में ही संपन्न हुआ था।
पिछले सम्मेलन का मुख्य विषय ‘वैश्वीकरण और मुक्त व्यापार : एशियाई परिप्रेक्ष्य’ था।

Samsung is a Rs 50,000 crore business in India

 Samsung India crossed the Rs 50,000-crore sales milestone in 2016-17 as per the just published company filings with the Registrar of Companies (RoC), consolidating its position as the country’s largest pure-play consumer goods MNC.


The Korean giant’s total income, including turnover and other income, grew by 15.5% to Rs 55,511.9 crore in FY 2017 from Rs 48,053 crore in the previous year despite the Chinese companies making serious inroads into the Indian smartphone market

India tastes only partial success in Ramjet test

  A landmark missile test — acclaimed as a unique achievement placing India in a select set of nations with Solid Fuel Ducted Ramjet — did not fully demonstrate the technology it claimed before the weapon tumbled and crashed after firing, telemetry studies undertaken after the launch have shown.

India’s First Advanced Forensic Lab dedicated to women related cases to come up in Chandigarh

 Hon’ble Minister for Women and Child Development, Smt Maneka Sanjay Gandhi laid foundation of Sakhi Suraksha Advanced DNA Forensic Laboratory in the campus of Central Forensic Science Lab, Chandigarh today. Speaking at the event, the Minister said that forensic analysis plays critical role in criminal investigation and the Advanced Lab will contribute to address the gap in forensic DNA analysis of pending sexual assault cases in the country. The Minister added that the lab is being set up as a model forensic lab and would be replicated in other parts of the country.

The Minister mentioned that the current capacity of CFSL, Chandigarh is less than 160 cases per year and the Sakhi Suraksha Advanced DNA Forensic Laboratory is estimated to increase the capacity to 2000 cases per year.  The Minister further said that 5 more advanced forensic labs would come up in Mumbai, Chennai, Guwahati, Pune and Bhopal in the next 3 months bringing the total minimum annual capacity of the labs to 50000 cases. The Labs in Chennai and Mumbai would be set up with WCD funds while remaining 3 labs would be set up with funds by Home Ministry. To meet international standards and deliver timely justice to women, advanced forensic DNA laboratories with latest high throughput DNA technology, are required, she added.

फ्रेंच ओपनः फिजिकल एजुकेशन में पीएचडी मिहाइला ने वर्ल्ड नंबर 4 स्वितोलिना को हराकर उलटफेर किया

 

  • रोमानिया की मिहाइला बुजारनेस्क्यू ने 2016 में अपनी पीएचडी पूरी की थी
  • नोवाक जोकोविक को चौथे दौर में पहुंचने के लिए 228 मिनट खर्च करने पड़े

दुनिया की चौथी नंबर की खिलाड़ी यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना यहां फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में उलटफेर का शिकार हो गईं हैं। उन्हें 31वीं वरीयता प्राप्त रोमानिया की मिहाइला बुजारनेस्क्यू ने वुमेन्स सिंगल्स में स्वितोलिना को सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई। फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स में पीएचडी मिहाइला ने यह मैच 97 मिनट में जीता। हालांकि वुमेन्स सिंगल्स में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी कैरोलिन वोजनियाकी को चौथे दौर में पहुंचने में सिर्फ 78 मिनट लगे। डेनमार्क की वोजनियाकी ने फ्रांस की पाउलिन पारमेंटियर को 6-0, 6-3 से हराया।

चौथे दौर में ओसाका से भिड़ेंगी मिहाइला
- मिहाइला का अगले दौर में मुकाबला अमेरिका की मैडिसन कीज से होगा। 13वीं वरीय कीज ने जापान की 21वीं वरीयता प्राप्त नाओमी ओसाका को 6-1, 7-6 से हराया। मिहाइला ने 2016 में अपनी पीएचडी पूरी की थी। खास यह है कि उनके पिता भी डॉक्टरेट हैं।

12 जून को सिंगापुर में ही किम से मिलेंगे ट्रम्प, तानाशाह के करीबी अफसर से मुलाकात के बाद किया ऐलान

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के बीच एक बार फिर 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात तय हो गई है। व्हाइट हाउस में शुक्रवार को तानाशाह के करीबी जनरल किम योंग-चोल से मिलने के बाद ट्रम्प ने इस मीटिंग का ऐलान किया। बता दें कि पिछले महीने ही ट्रम्प ने एक ट्वीट कर किम जोंग के साथ मुलाकात की तारीख और जगह तय किए थे। हालांकि, पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया के भड़काऊ रवैये का हवाला देते हुए उन्होंने निर्धारित मीटिंग को रद्द कर दिया था।



किम जोंग के करीबी से मिलने के बाद बदला फैसला
- गौरतलब है कि किम के करीबी और उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी किम योंग-चोल गुरुवार को अमेरिका पहुंचे थे। यहां उन्होंने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और कई अधिकारियों से मुलाकात की थी। माना जा रहा था कि वे किसी भी तरह ट्रम्प और किम के बीच दोबारा मीटिंग तय कराने के लिए अमेरिका आए हैं।
- शुक्रवार को व्हाइट हाउस में ट्रम्प से मिलने के बाद किम योंग ने उन्हें तानाशाह के हाथ का पत्र भी दिया। इसी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बार रिपोर्टर्स के सामने किम के साथ मुलाकात का ऐलान कर दिया। बता दें कि अगर ये मुलाकात होती है तो ये किसी अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई शीर्ष नेता के बीच पहली मुलाकात होगी।

सिंगापुर: मोदी ने महात्मा गांधी की तख्ती का अनावरण किया, सबसे पुराने हिंदू मंदिर में दर्शन के लिए भी पहुंचे

 मोदी ने शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मिलने शंगरी-ला डायलॉग में हिस्सा लिया था

मोदी आज ही आसियान देशों का दौरा पूरा कर भारत लौटेंगे

सिंगापुर. अपने पांच दिवसीय आसियान देशों के दौरे के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर स्थित मरिअम्मन मंदिर के दर्शन किए। ये मंदिर सिंगापुर का सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर है। इससे पहले उन्होंने बोटेनिकल गार्डन में बने आर्किड गार्डन का भी दौरा किया। इस गार्डन को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा दिया है। मोदी के दौरे की याद के तौर पर गार्डन के एक फूल का नाम डेंडोब्रियम नरेंद्र मोदी रखा गया है। वे इसके बाद सिंगापुर स्थित लिटिल इंडिया और चांगी नेवल बेस का भी दौरा करेंगे। यहां उनकी भारतीय और सिंगापुर के अधिकारियों और सैनिकों से मुलाकात होगी।

हरियाणा ग्राम स्वराज अभियान

 वर्तमान परिप्रेक्ष्य

14 अप्रैल से 5 मई, 2018 के मध्य हरियाणा सरकार द्वारा ग्राम स्वराज अभियान का आयोजन किया गया।

अभियान का शुभारंभ 14 अप्रैल, 2018 को डॉ. भीमराव अंबेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर किया गया।

उद्देश्य
अभियान का उद्देश्य सामाजिक समरसता को बढ़ाना।

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही नई योजनाओं/कार्यक्रमों की पहुंच गरीब ग्रामीण परिवारों तक सुनिश्चित करना।

चलाए जा रहे कार्यक्रमों पर लोगों की प्रतिक्रिया प्राप्त करना।

किसानों की आय को दोगुना करने पर ध्यान केंद्रित करना।

स्वच्छता में वृद्धि करना और जीवन स्तर में सुधार के अवसरों में वृद्धि करना।

पंचायतीराज संस्थाओं को सशक्त बनाना है।

महत्वपूर्ण तथ्य
अभियान के अंतर्गत 14 अप्रैल को ‘सामाजिक न्याय दिवस’, 18 अप्रैल को ‘स्वच्छ भारत दिवस’, 20 अप्रैल को उज्जवला दिवस, 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस, 28 अप्रैल को ग्राम स्वराज दिवस, 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस, 2 मई को किसान दिवस तथा 5 मई को आजीविका दिवस के रूप में मनाया गया।

हिंद महासागर सैन्य संगोष्ठी, 2018

 वर्तमान परिप्रेक्ष्य

23-25 अप्रैल, 2018 के मध्य तेहरान, ईरान में ‘हिंद महासागर नौसैन्य संगोष्ठी’ (IONS : Indian Ocean Naval Symposium), 2018 और नौसेना के प्रमुखों का सम्मेलन आयोजित हुआ।

महत्वपूर्ण तथ्य
हिंद महासागर नौसैन्य संगोष्ठी (Ions), 2018 में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नौसेना प्रमुख सुनील लनबा ने किया।

यह ‘हिंद महासागर नौसैन्य संगोष्ठी’ का छठां संस्करण था।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2008 में भारतीय नौसेना द्वारा ‘हिंद महासागर नौसैन्य संगोष्ठी’ की परिकल्पना की गई थी।

इस मंच का प्रयास हिंद महासागर क्षेत्र के लिए प्रासंगिक समुद्री मुद्दों पर चर्चा हेतु एक खुला एवं समावेशी मंच प्रदान कर इस क्षेत्र के तटीय देशों की नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग में विस्तार करना है जिससे कि भविष्य के लिए सामान्य समझ का निर्माण हो सके।

हिंद महासागर नौसैन्य संगोष्ठी के पहले संस्करण का आयोजन फरवरी, 2008 में किया गया, जिसकी अध्यक्षता भारतीय नौसेना द्वारा दो वर्ष के लिए की गई थी।

इसके पश्चात वर्ष 2010-12 तक संयुक्त अरब अमीरात, वर्ष 2012-14 तक दक्षिण अफ्रीका, वर्ष 2014-16 तक ऑस्ट्रेलिया और वर्ष 2016-2018 तक बांग्लादेश ने हिंद महासागर नौसैन्य संगोष्ठी की अध्यक्षता की।

हिंद महासागर नौसैन्य संगोष्ठी में 23 स्थायी सदस्य देश हैं और 9 पर्यवेक्षक देश हैं।

अमेरिका ने प्रशांत कमांड का नाम बदलकर हिंद-प्रशांत कमांड किया, अमेरिकी रक्षामंत्री बोले- भारत के साथ रिश्ते अहम

 अमेरिका की प्रशांत कमांड दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कमांड में से एक है, इसमें 3.75 लाख सैन्य और असैन्य कर्मचारी हैं

हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियां भारत और अमेरिका दोनों के लिए ही परेशानी खड़ी करने वाली है

हवाई.अमेरिकी मिलिट्री ने अपनी प्रशांत कमांड का नाम बदल कर हिंद-प्रशांत कमांड कर दिया है। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने बुधवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि भारत के साथ अमेरिका के रिश्ते अहम हैं। बता दें कि अमेरिका की प्रशांत कमांड दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य कमांड में से एक है। इसमें करीब 3.75 लाख सैन्य और असैन्य कर्मचारी शामिल हैं। प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका की सारी सैन्य गतिविधियों की जिम्मेदारी इसी दल की है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली वेटलिफ्टर संजीता डोप टेस्ट में फेल, फेडरेशन ने निलंबित किया

 संजीता ने गोल्ड कोस्ट में कॉमनवेल्थ गेम्स में 53 किग्रा कैटेगरी में स्नैच में सबसे ज्यादा वजन उठाने का रिकॉर्ड बनाया था

ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की स्वाति सिंह ने 83 किग्रा वजन उठाया था, संजीता ने 84 किग्रा उठाकर रिकॉर्ड तोड़ दिया
कॉमनवेल्थ गेम्स में दो बार गोल्ड मेडल जीतने वालीं वेटलिफ्टर संजीता चानू डोप टेस्ट में फेल हो गईं। इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (आईडब्ल्यूएफ) ने गुरुवार को बताया कि संजीता को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। फेडरेशन ने वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी कि संजीता चानू के टेस्टोस्टोरोन लेवल जांचने के लिए किए गए टेस्ट पॉजिटिव हैं। बता दें कि इसी साल हुए गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में वुमेन्स की 53 किग्रा कैटेगरी में संजीता ने गोल्ड जीता था।

मध्यप्रदेश में किसानों का बंद आज से: दिल्ली जाने वाला दूध मंदसौर में रोका, 11 जोन के आईजी को मिली फोर्स

 भोपाल/मंदसौर/नीमच/रतलाम.किसानों का प्रदेशव्यापी आंदोलन एक जून से शुरू हो रहा है। इसके 10 दिन तक चलने की संभावना है। ठीक एक साल पहले इसी समय किसान आंदोलन हुआ था। इस बार किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सभी टोल प्लाजा पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 11 जोन के आईजी को अतिरिक्त फोर्स दे दी गई है। दिल्ली जाने वाले दूध को मंदसौर में ही रोक दिया गया है। रतलाम में लागू धारा 144 को 3 अगस्त तक के लिए बढ़ाया है। इसके अलावा मंदसौर, नीमच के साथ मालवा, बुंदेलखंड और महाकौशल के किसान बहुल जिलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है।

सिंगापुर भारत के लिए एफडीआई का प्रमुख स्रोत, हमारी कंपनियां इस देश को स्प्रिंग की तरह इस्तेमाल करती हैं: मोदी

 गुरुवार को सिंगापुर में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा हुई


मोदी तीन देशों की यात्रा में पहले इंडोनेशिया, फिर मलेशिया पहुंचे थे

तीन देशों के दौरे पर नरेंद्र मोदी का आज सिंगापुर में दूसरा दिन है। शुक्रवार को प्रेसिडेंशियल पैलेस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। मोदी ने सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब और प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग मुलाकात की। साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोदी ने कहा कि सिंगापुर, भारत में एफडीआई का प्रमुख स्रोत है। भारतीय कंपनियां सिंगापुर का इस्तेमाल एक स्प्रिंग बोर्ड की तरह करती हैं। मोदी शांगरी-ला डायलॉग में स्पीच भी देंगे। यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस सम्मेलन को संबोधित करेगा। बता दें गुरुवार को मोदी सिंगापुर में व्यापार और समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

फ्रेंच ओपनः 10 बार के चैम्पियन नडाल और 23 ग्रैंड स्लैम जीतने वालीं सेरेना तीसरे दौर में, सिमोना-शारापोवा भी जीतीं

 स्पेन के राफेल नडाल ने बीजिंग ओलिंपिक में मेन्स सिंगल्स का गोल्ड मेडल जीता था

31 साल की रूसी खिलाड़ी शारापोवा ने 2014 के बाद से कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीता है

स्पेन के राफेल नडाल ने गुरुवार को यहां फ्रेंच ओपन टूनिस टूर्नामेंट में मेन्स सिंगल्स के तीसरे दौर यानी अंतिम-32 में जगह बना ली है। दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नडाल ने 2 घंटे 3 मिनट तक चले मुकाबले में अर्जेंटीना के गुइडो पेला को सीधे सेटों में 6-2, 6-1, 6-1 से हरा दिया। शीर्ष वरीय नडाल का अब अगले दौर में फ्रांस के रिचर्ड गास्केट से मुकाबला होगा। गास्केट ने ट्यूनीशिया के मालेक जजीरी को 6-2, 3-6, 6-3, 6-0 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। महिला सिंगल्स में वर्ल्ड नंबर 1 रोमानिया की सिमोना हालेप, रूस की मारिया शारापोवा, चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा, ऑस्ट्रेलिया की समांथा स्टोसुर, स्पेनिश मूल की वेनेजुएलाई खिलाड़ी गारबाइन मुगुरुजा और पूर्व वर्ल्ड नंबर 1 अमेरिका की सेरेना विलियम्स अपने-अपने मुकाबले जीतने में सफल रहीं।

Congress wins Meghalaya assembly seat - will it now stake claim to form government?

  The Congress today won the Ampati assembly poll in Meghalaya, making it likely it will stake claim to form the government in the northeastern state, à la what happened after the Karnataka assembly elections.

With the Ampati win, the Congress has 21 members in the 60-member assembly - making it the single largest party in the assembly- while nearest rival the National People's Party (NPP) has 20 members. After the Karnataka assembly results, the governor there first invited the BJP - the single largest party in the Assembly - to form the government. Similarly, the Congress too will stake claim in Meghalaya, as it has earlier said it would.

पहला सेट हारकर जीतीं वर्ल्ड नंबर 1 हालेप; 86वीं रैंक के कार्डी ने 17वीं सीड बर्डिक को हराकर किया उलटफेर

 जोकोविक ने 3-0 से जीता मुकाबला

- 20वीं वरीयता प्राप्त जोकोविक को तीसरे दौर में पहुंचने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। उन्होंने स्पेन के जैमे मुनार को सीधे सेटों में 7-6, 6-4, 6-4 से हराया। 21 साल के मुनार 2014 में फ्रेंच ओपन जूनियर का फाइनल खेल चुके हैं। 22वीं रैंक वाले जोकोविक 2016 में फ्रेंच ओपन चैम्पियन रह चुके हैं।

- फ्रांस के कार्डी ने बर्डिक को 7-6, 7-6, 1-6, 5-7, 6-2 से हराकर उलटफेर किया। 31 साल के कार्डी इससे पहले कभी भी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए हैं। मैच के दौरान दोनों ने 7-7 डबल फाल्ट किए, जबकि बर्डिक ने 75 और कार्डी ने 61 विनर मारे। बर्डिक ने 2010 में फ्रेंस ओपन का सेमीफानल खेला था।

गृहमंत्री राजनाथ भोपाल पहुंचे, पुलिस प्रशिक्षण अकादमी के भवन का आज उद्घाटन करेंगे

 केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को भोपाल पहुंचे। वे गुरुवार को कान्हासैंया स्थिति केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी भोपाल के नवनिर्मित भवन का सुबह 9:30 बजे उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। पुलिस अनुसंधान व विकास ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि होंगे।

डायरेक्टर पवन श्रीवास्तव ने बताया कि अकादमी का सृजन राज्यों के सीधी भर्ती के उप पुलिस अधीक्षकों के प्रशिक्षण के लिए किया गया है। इसके अतिरिक्त यह पुलिस प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण का भी आयोजन करेगी।

- केंद्रीय पुलिस बलों के सहायक व उप कमांडेंट को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। कान्हासैंया ग्राम में बायपास के निकट स्थित यह अकादमी करीब 400 एकड़ में फैली हुई है। इसमें सर्वसुविधा युक्त क्लास रूम, कार्यालय एवं प्रशिक्षणार्थियों के रुकने के लिए पर्याप्त हॉस्टल हैं। प्रशिक्षकों के लिए भी पर्याप्त आवास का निर्माण किया गया है। खेलकूद के मैदान, सामुदायिक भवन, अस्पताल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स एवं बैडमिंटन हॉल का भी निर्माण किया गया है।

टेस्ट क्रिकेट में जारी रहेगा टॉस, सीरीज की जगह मैच के पॉइंट मिलेंगे; बॉल टैम्परिंग पर मिलेगी कड़ी सजा

 अगले साल से शुरू हो रही टेस्ट चैंपियनशिप में भी टॉस की परंपरा खत्म नहीं की जाएगी। पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की अगुआई में हुई आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने दो दिन की बैठक के बाद यह सिफारिश की है। साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप के तहत सीरीज जीत के लिए टीमों को कोई पॉइंट नहीं दिया जाएगा। हर मैच के नतीजे के आधार पर पॉइंट दिए जाएंगे। कमेटी ने बॉल टैम्परिंग और अभद्र व्यवहार पर सजा के प्रावधान को और कड़ा करने की सिफारिश भी की है।

अनिल अंबानी को NCLAT से बड़ी राहत, RCom अब Jio के साथ पूरी कर सकेगी डील

 NCLAT के इस फैसले से कर्ज में डूबी अनिल अंबानी की आरकॉम को थोड़ी राहत मिली है। फाइनेंशियल ईयर 2010 में कंपनी पर 25 हजार करोड़ कर्ज था, अब बढ़कर 45 हजार करोड़ हो चुका है। आरकॉम को जियो को एसेट्स की बिक्री से 25,000 करोड़ रुपए मिलने की उम्‍मीद है।

प्रो कबड्‌डी लीग-6: 5 साल में 12 गुना तक बढ़ी खिलाड़ियों की कीमत, मोनू गोयत सबसे ज्यादा 1.51 करोड़ में बिके

  प्रो कबड्डी लीग में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं,

एक टीम के पास 4 करोड़ का पर्स

- 9 टीमों ने 21 खिलाड़ियों को रिटेन किया है
.प्रो कबड्‌डी लीग-6 के लिए बुधवार को नीलामी की गईं, जिसमें भारत के मोनू गोयत को हरियाणा स्टीलर्स ने 1.51 करोड़ रुपए में खरीदा। इस तरह वे इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। वैसे, पहले सीजन से अब तक यानी पिछले पांच साल में खिलाड़ियों की कीमत 12 गुना तक बढ़ गई है। नीलामी गुरुवार को भी जारी रहेगी। इसमें 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं। एक टीम के पास अधिकतम 4 करोड़ का पर्स है। 9 टीमों ने 21 खिलाड़ियों को रिटेन किया है।

नरेंद्र मोदी सिंगापुर रवाना, मलेशिया में दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री 92 साल के महातिर मोहम्मद से मिले

 कुआलालंपुर.नरेंद्र मोदी तीन देशों के दौरे के तहत मलेशिया से सिंगापुर रवाना हो गए हैं। मलेशिया में वे 92 साल के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मिले। मोहम्मद दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री हैं। दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश के अलावा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी दूसरी बार मलेशिया पहुंचे थे। पहली बार 2015 में गए थे। इससे पहले मंगलवार को मोदी इंडोनेशिया पहुंचे थे। वहां दोनों देशों के बीच 15 करार हुए थे।

Appointment of Punjab & Haryana CJ, 14 judges to HCs gets govt’s nod

 NEW DELHI: The government on Tuesday cleared the appointment of Justice Krishna Murari of the Allahabad HC as the chief justice of Punjab and Haryana HC and the President is expected to issue the warrant of appointment soon.

Along with Justice Murari’s appointment as Punjab and Haryana HC CJ, the government also cleared the appointment of 14 judges to various HCs, in addition to confirming the appointment of ad hoc judges of HCs as permanent ones. This is the largest number of appointments made this year. Madras HC, which has 56 judges as against the sanctioned strength of 75, got seven more judges in P T Usha, Subramonium Prasad, N Anand Venketesh, M Nirmal Kumar, Krishnan Ramaswami, C Sarvanan and G K Elanthirayan.

फ्रेंच ओपन में उलफेर का दौर, पूर्व नंबर वन विक्‍टोरिया अजारेंका और स्‍टेन बावरिंका बाहर हुए

 खास बातें


विक्‍टोरिया अजारेंका को चेक गणराज्य की केटेरिना सिनिकोवा ने हराया

वावरिंका को स्पेन के गार्सिया लोपेज ने कड़े मुकाबले में दी शिकस्‍त

पूर्व नंबर वन नोवाक जोकोविक ने दूसरे दौर में स्‍थान बनाया
अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खेल रहीं सिनिकोवा ने महिला एकल वर्ग में पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 एजारेंका को एक घंटे 47 मिनट तक चले मुकाबले में 7-5, 7-5 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया.

उत्तराखंड की कंडी सड़क परियोजना को झटका, NGT ने दिया नोटिस

 खास बातें


सड़क का क़रीब 50 किलोमीटर हिस्सा कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व से गुज़रेगा

घने जंगल और वन्यजीव विविधता वाले क्षेत्र में सड़क निर्माण का विरोध

एनजीटी ने उत्तराखंड सरकार से दो हफ़्ते में जवाब मांगा
उत्तराखंड सरकार के उत्तराखंड इको टूरिज़्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने इसी साल मार्च में नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कंपनी - NBCC के साथ कोटद्वार से होकर रामनगर तक सड़क बनाने का क़रार किया था. इस 90 किलोमीटर लंबी सड़क के बनने से कोटद्वार से रामनगर तक की दूरी दो घंटे कम होने का दावा किया गया है. अभी गढ़वाल के कोटद्वार से कुमाऊं के रामनगर तक की दूरी 162 किलोमीटर है लेकिन कंडी मार्ग बनने के बाद ये दूरी 90 किलोमीटर रह जाएगी.

स्टरलाइट के विस्तार के लिए अधिग्रहित जमीन का आवंटन रद्द

 चेन्नई। तूतीकोरिन मामले में मंगलवार को तमिलनाडु विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। सत्र के दौरान द्रमुक विधायक काले कपड़ों में दिखे। 13 लोगों की मौत पर उन्होंने जमकर हंगामा किया। बाद में द्रमुक के सभी सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया। सीएम पलानीस्वामी ने विधानसभा में बताया कि स्टरलाइट के विस्तार के लिए अधिग्रहित 342.22 एकड़ जमीन का आवंटन रद्द कर दिया गया है। जमीन की कीमत वापस की जा रही है।

ध्यान रहे कि तमिलनाडु विधानसभा का सत्र मंगलवार से शुरू हुआ था। इससे ठीक एक दिन पहले सरकार ने गवर्नमेंट आर्डर जारी करके स्टरलाइट के प्लांट को बंद करा दिया था। इससे पहले 23 मई को मद्रास हाईकोर्ट ने स्टरलाइट के विस्तार पर रोक लगा दी थी।

मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन : आलू-प्याज, दाल और दूध की आपूर्ति पर फोकस

 इंदौर/भोपाल/जबलपुर/ग्वालियर। एक जून से 10 जून तक प्रस्तावित किसानों के गांव बंद आंदोलन को लेकर दोनों पक्ष पूरी तरह सक्रिय हो गए हैं। किसान किसी भी हालत में आंदोलन को सफल बनाने में गुपचुप रणनीति बनाने और प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं तो सरकार के संकेत पर पुलिस-प्रशासन के अफसर आंदोलन को रोकने और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जुट गए हैं।

भारत और चीन सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर करेंगे बात

 बीजिंग। भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद के बाद आई तल्खी के बाद अब दोनों देश रिश्तों को सामान्य करने की दिशा में बढ़ते दिख रहे हैं। बीजिंग और नई दिल्ली द्विपक्षीय सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर बातचीत शुरू करने पर सहमत हो गए हैं। इसके तहत विदेशों में काम कर रहे भारतीय प्रोफेशनल्स और कामगारों को प्रोटेक्ट किया जा सकेगा। भारतीय दूतावास की ओर से जारी विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि बीजिंग में 28-29 मई को हुई दो दिवसीय बातचीत में इस मामले पर सहमति बनी।

विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (इकनॉमिक डिप्लोमसी एंड स्टेट डिविजन) विनोद के. जैकब के नेतृत्व में आए भारतीय प्रतिनिधिमंडल और चीन के मानव संसाधन मंत्रालय के डिप्टी डायरेक्टर जनरल मा हेजू के नेतृत्व में चीनी प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई बातचीत सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर बातचीत करने पर सहमति बनी। दोनों पक्षों ने इस मसले पर विस्तृत चर्चा की और अगले कदम के बारे में भी विचार किया। अगले दौर की बातचीत अगले साल हो सकती है और वह औपचारिक वार्ता होगी।

अभी तक भारत ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों के 18 देशों के साथ सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट साइन किए हैं। फिलहाल भारत ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका, मैक्सिको, पेरू और थाईलैंड के साथ इस बारे में बातचीत कर रहा है। द्विपक्षीय सोशल सिक्योरिटी एग्रीमेंट का मकसद विदेशों में काम कर रहे भारतीय प्रोफेशनलों, स्किल्ड वर्कर की सुरक्षा और फायदा सुनिश्चित करना होता है।

तीन देशों की यात्रा पर गए PM मोदी पहुंचे इंडोनेशिया

 जकार्ता। तीन देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर गए पीएम मोदी इंडोनेशिया पहुंच चुके हैं। माना जा रहा है कि भारत की 'एक्ट ईस्ट नीति' के तहत पीएम मोदी की यह यात्रा बेहद महत्वपूर्ण साबित होगी। इंडोनेशिया की यह पीएम मोदी की पहली यात्रा है। चीन के बढ़ते प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से यह यात्रा बेहद अहम होने वाली है।

इंडोनेशिया के साथ भारत व्यापार और सामरिक रिश्तों को मजबूत करना चाहेगा। सूत्रों के अनुसार भारत इंडोनेशिया के साथ मिलकर मलक्का से होने वाले व्यापार और सैन्य गतिविधि पर भी सहयोग बढ़ाएगा।

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में मौजूद भारतीय समुदाय के साथ मुलाकात भी की। यह मुलाकात रिट्स कार्लटन में आयोजित की गई थी।

लाड़ली लक्ष्मी योजना को कानून बनाने लाएंगे विधेयक : शिवराज

 भोपाल। जून में विधानसभा के मानसून सत्र में राज्य सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना को कानून का रूप देने के लिए विधेयक लाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर भाजपा महिला मोर्चा के विजय संकल्प सम्मेलन में की।

उन्होंने कहा कि अब तक 27 लाख बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का फायदा मिला है। बेटियों को हमेशा इसका फायदा मिलता रहे, इसके लिए इसी विधानसभा सत्र में लाड़ली लक्ष्मी कानून लाने पर विचार किया जा रहा है।

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए शुरू की गई योजनाओं को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्भवती श्रमिक महिलाओं को पोषण आहार के लिए चार हजार रुपए और प्रसव के बाद 12 हजार 500 रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय नीति सिर्फ दो बच्चों को यह लाभ देने की है, लेकिन हम तीसरे बच्चे के लिए भी इसका लाभ देने पर विचार कर रहे हैं। सीएम ने बताया कि 13 जून से इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

नागरिकता (संशोधन) अध्यादेश, 2015 लागू

 नागरिकता मात्र अधिकारों का मामला नहीं है, अपितु यह कर्त्तव्यों का मामला भी है। एक व्यक्ति नागरिकता के कारण ही किसी देश का नागरिक बनता है और केवल उस कारण ही उसे कुछ मूल अधिकार प्राप्त होते हैं। नागरिकों को कुछ कर्त्तव्यों का भी निर्वहन करना होता है। उदाहरण के लिए कर का भुगतान, राष्ट्रीय ध्वज एवं राष्ट्रगान का सम्मान आदि।

भारत के संविधान के भाग-2 में अनुच्छेद 5 से 11 तक में नागरिकता के संबंध में प्रावधान किए गए हैं। इस संबंध में इसमें स्थायी और विस्तृत उपबंध नहीं हैं। यह केवल उन लोगों की पहचान करता है, जो संविधान लागू होने के समय (26 जनवरी, 1950) भारत के नागरिक बने। इसमें न तो नागरिकता के अर्जन एवं न ही उसके वंचन की चर्चा की गई है। अपितु अनुच्छेद 11 द्वारा संसद को इस बात का अधिकार दिया गया है कि वह नागरिकता से संबंधित मामलों की व्यवस्था करने के लिए कानून बनाए। इस प्रकार संसद ने ‘भारतीय नागरिकता अधिनियम, 1955’ (Indian Citizenship Act, 1955) को प्रभावी बनाया। इस अधिनियम में वर्ष 1986, 1992, 2003 और 2005 में संशोधन किया गया।

संघ के टेरर लिंक का प्रणब ने बढ़ाया था प्रस्ताव! RSS के कार्यक्रम में जाने से कांग्रेसी हैरान

 पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 7 जून को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नागपुर मुख्यालय जाएंगे. वह संघ शिक्षा वर्ग के तृतीय वर्ष में शामिल हो रहे स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे.

सुधा बालकृष्णन होंगी आरबीआई की पहली CFO

 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सुधा बालकृष्णन को पहला मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नियुक्त किया है. इतिहास में पहली बार रिजर्व बैंक में किसी सीएफओ की नियुक्ति हुई है. यह उर्जित पटेल के आरबीआई गवर्नर नियुक्त होने के बाद भी पहली बड़ी नियुक्ति है. बता दें कि बालकृष्णन नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) की उपाध्यक्ष हैं.

बालकृष्णन को 12वीं कार्यकारी निदेशक बनाया गया है. उनकी नियुक्ति कॉन्ट्रेक्ट पर की गई है. इनका कार्यकाल तीन साल का होगा. वह एक चार्टेड अकाउंटेंट हैं. इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार बालकृष्णन आरबीआई में सेंट्रल बैंक के बैलेंस शीट की इंचार्ज होंगी जो अकाउंट की नीतियां लागू कराएंगी.

DRDO प्रमुख ने कहा- जरूरत पड़ने पर और परमाणु परीक्षण को तैयार है भारत

 डीआरडीओ के चेयरमैन एस क्रिस्टोफर ने कहा है कि जरूरत पड़ी तो भारत और परमाणु परीक्षण करने को तैयार है. एक इंटरव्यू में क्रिस्टोफर ने  कहा कि 1998 में पोखरण में न्यूक्लियर टेस्ट करने के बाद से भारत न्यूक्लियर मिसाइल क्षमता के मामले में काफी आगे हो गया है.

दिलचस्प यह है कि सोमवार को क्रिस्टोफर का यह बयान आया और उसके बाद यह खबर आई कि सरकार ने क्रिस्टोफर को सेवा विस्तार देने से इंकार कर दिया है. इसके बाद उन्होंने अपना चार्ज रक्षा सचिव संजय मित्रा को सौंप दिया. क्रिस्टोफर ने एक साल के और सेवा विस्तार के लिए सरकार के सामने आवेदन किया था. उन्हें पिछले साल भी सेवा विस्तार मिला था.

 गौरतलब है कि भारतीय परमाणु आयोग ने पोखरण में अपना पहला भूमिगत परीक्षण स्माइलिंग बुद्धा (पोखरण-1) 18 मई, 1974 को किया था. उस समय भारत सरकार ने घोषणा की थी कि भारत का परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण कार्यों के लिए होगा और यह परीक्षण भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिये किया गया है. बाद में 11 और 13 मई 1998 को पोखरण में ही पांच और भूमिगत परमाणु परीक्षण किए गए जिसके बाद भारत ने स्वयं को परमाणु शक्ति संपन्न देश घोषित कर दिया.

तब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी. इस सत्य घटना पर बनी फिल्म 'परमाणु' आजकल चर्चा में है. 'परमाणु' की वजह से ही पोखरण में परमाणु विस्फोटों की भारत की सफलता पर देशवासियों को एक बार फिर से गर्व करने का मौका मिल रहा है.

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, 'सक्षम प्राधिकारी ने मित्रा को तीन महीने के लिए डीआरडीओ के सचिव और चेयरमैन का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय चाहता है कि डीआरडीओ को चलाने के लिए नए विचारों वाले नए लोग आएं. इसी सोच के तहत मई 2015 में क्रिस्टोफर को डीआरडीओ का प्रमुख बनाया गया था. क्रिस्टोफर डीआरडीओ के एक प्रमुख वैज्ञानिक रहे हैं और वह अवॉक सिस्टम के प्रोग्राम डायरेक्टर भी रहे हैं.

मोदी इंडोनेशिया-सिंगापुर दौरे पर रवाना: चीन पर लगाम कसने की कोशिश, कारोबार-रक्षा क्षेत्र में भी मदद की उम्मीद

 .नरेंद्र मोदी 29 मई को सिंगापुर और इंडोनेशिया के 5 दिन के दौरे पर रवाना हो गए हैं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री इस दौरान दोनों देशों के नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसमें रक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर करार हो सकते हैं। मोदी का इंडोनेशिया का पहला और सिंगापुर का दूसरा दौरा है। मोदी की यात्रा को लेकर दैनिक भास्कर ने विदेश मामलों के जानकार रहीस सिंह से बात की। उनके मुताबिक मोदी के इन दो देशों के दौरे का मकसद एक तरफ चीन पर लगाम कसना है, वहीं इससे भारत को कारोबार और रक्षा के क्षेत्र में काफी मदद भी मिलेगी।

यह दौरा मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत हो रहा
- रहीस सिंह के मुताबिक, "2015 में सिंगापुर से ही एक्ट ईस्ट पॉलिसी की घोषणा हुई थी। 1991 में लुक ईस्ट पॉलिसी का ऐलान हुआ। लुक ईस्ट पॉलिसी का मतलब पूर्वी देशों की संस्कृति-सभ्यता, सुरक्षा को देखना और उनके करीब जाना था। चूंकि दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। लिहाजा हम एक्ट ईस्ट पॉलिसी पर आ गए, ताकि पूर्व और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से बेहतर संबंध बन सकें"


इंडोनेशिया अहम क्यों?
- "दरअसल चीन का एक न्यू मैरीटाइम सिल्क रूट है, वो इंडोनेशिया के मलक्का से अफ्रीका के जिबूती तक जाता है। यानी एक तरह से ये रूट भारत को घेरता है।
1) भारत इंडोनेशिया से इसी तरह का समझौता करने जा रहा है कि दोनों देशों के बीच ट्रेड-डिफेंस गलियारा बनेगा। अगर इंडोनेशिया के साथ हमारा बेहतर तालमेल होता है तो हम चीन के मैरीटाइम सिल्क रूट को काउंटर कर पाएंगे।
2) चीन पाक, श्रीलंका, बांग्लादेश और म्यांमार-फिलीपींस पर नजर जमाए हुए है। अगर हमारे साथ इंडोनेशिया आ जाता है, तो हम अंडमान-निकोबार के पास चीन के हो रहे जमाव को रोक सकते हैं। 
3) इंडोनेशिया, दक्षिण-पूर्वी एशिया में उभरती आर्थिक शक्ति है और मौजूदा वक्त में भारत भी एक वैश्विक ताकत के रूप में सामने आया है। अगर हम इंडोनेशिया के साथ रणनीतिक गठजोड़ बनाते हैं तो चीन से कूटनीतिक सौदेबाजी के वक्त भारत पॉजिटिव साइड में रहेगा।

64 मैचों के फीफा वर्ल्ड कप की तैयारी, 16 दिन में 56 फ्रेंडली मैच खेले जाएंगे

 मास्को.यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल के साथ ही यूरोपीय फुटबॉल का क्लब सीजन समाप्त हो गया है। चूंकि यूरोपीय फुटबॉल में सभी महादेश के दिग्गज खिलाड़ी शामिल होते हैं, लिहाजा इस फाइनल के साथ वर्ल्ड लेवल पर भी क्लब फुटबॉल में करीब 70-75 दिन काब्रेक आ जाता है। आमतौर पर खिलाड़ी इन दिनों में आराम करते हैं और अगले सीजन के लिए खुद को तैयार करते हैं। लेकिन, 2018 वर्ल्ड कप ईयर है। चार साल में एक बार होने वाला फुटबॉल का यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट 14 जून से रूस में शुरू हो रहा है। लिहाजा, 15 जुलाई तक फुटबॉल जगत का फोकस इंटरनेशनल मैचों पर शिफ्ट हो जाएगा।

प्रधानमंत्री ने झारखंड में विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन किया

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मई 2018 को झारखंड स्थित सिंदरी में आयोजित एक समारोह में भारत सरकार और झारखंड सरकार की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया.


प्रधानमंत्री द्वारा 27,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया. इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन विकास परियोजनाओं से झारखंड के युवाओं को अवसर प्राप्त होंगे.

इन विकास परियोजनाओं में शामिल हैं:-

•    हिंदुस्तान उर्वरक और रसयान लिमिटेड के सिंदरी उर्वरक परियोजना का पुनरुद्धार

•    गेल द्वारा रांची सिटी गैस वितरण परियोजना

•    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), देवघर

•    देवघर हवाई अड्डे का विकास

•    पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना

•    प्रधानमंत्री की उपस्थिति में जन औषाधि केंद्रों के लिए सहमति पत्रों का आदान-प्रदान भी किया गया

किस परियोजना पर कितना खर्च

झारखंड में आरंभ किये जा रहे एम्स पर लगभग 1103 करोड़ रूपये की लागत आएगी जबकि पतरातू थर्मल पावर स्टेशन का खर्च 11668 करोड़ रुपये होगा. सिंदरी खाद कारखाने का खर्च 7000 करोड़ रुपये होगा जबकि देवघर में विकसित किये जा रहे एयरपोर्ट पर 441 करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे.   

 
प्रधानमंत्री का पश्चिम बंगाल दौरा

झारखंड के सिंदरी में जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल में शान्ति निकेतन में विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लिया. 

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी ने शान्ति निकेतन में भारत और बांग्लादेश के सांस्कृतिक संबंधों के प्रतीक – बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इन दोनों अवसरों पर उपस्थित रहीं.

 

नौसेना बेड़े में लैंडिंग क्राफ्ट यूटीलिटी एमके-IV के चौथे जहाज को शामिल किया गया

 एवीएसएम, वीएसएम, चीफ ऑफ मैटेरियल वाइस एडमिरल जी.एस. पब्बी ने 25 मई 2018 को पोर्ट ब्लेयर में आईएन एलसीयू एल-54 जहाज को भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल किया. 


भारतीय नौसेना में शामिल किया गया आईएन एलसीयू एल54 चौथा लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (एलसीयू) एमके-IV श्रेणी का जहाज है. 

लैंडिंग क्राफ्ट यूटीलिटी एमके-IV

•    जहाज का डिजाइन देश ही में तैयार किया गया है और इसका निर्माण गार्डन रीच शिपबिल्डर एंड इंजीनियर्स, कोलकाता ने किया है. 

•    एल-54 देश की डिजाइन और जहाज निर्माण क्षमता का शानदार उदाहरण है.

•    एलसीयू एमके –IV एक महत्वाइकांक्षी जहाज है, जिसकी प्राथमिक भूमिका परिवहन और मुख्यल युद्धक टैंक, सशस्त्र  वाहनों, टुकडि़यों और उपकरणों की जहाज से तट तक तैनाती करना है. 

•    यह जहाज अंडमान और निकोबार कमान में हैं और इन्हें  समुद्री तट के अभियानों, तलाशी और बचाव, आपदा राहत अभियानों, आपूर्ति और लदान तथा दूरदराज के द्वीपों से बाहर निकालने जैसे कई अभियानों में तैनात किया जा सकता है.

•    लेफ्टिनेंट कमांडर मुनीश सेठी की कमान में इस जहाज में पांच अधिकारी 41 नौसैनिक हैं और इसकी क्षमता 160 टुकडि़यों को ले जाने की है.

लाभ

इस परियोजना के पांच अन्य जहाज निर्माण की अंतिम व्यवस्था में हैं और डेढ़ साल के बाद इन्हें भारतीय नौ सेना में शामिल किया जाना है. इन जहाजों के नौ सेना में शामिल होने से राष्ट्र की समुद्री सुरक्षा की जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी. इससे जहाज निर्माण के क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता बढ़ेगी.

 

भारत-रूस के मध्य अत्याधुनिक एस-400 सिस्टम खरीदने हेतु समझौता

 भारत ने वायु सेना की आवश्यकताओं के लिए रूस से एस-400 ट्रंफ हवाई रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए कीमत संबंधी बातचीत पूरी कर ली है. यह खरीद समझौता लगभग 40,000 करोड़ रुपये में तय हुआ है. 


इस सौदे को इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि अमेरिका एवं यूरोपीय देशों द्वारा घोषणा की गई थी कि रूस के रक्षा अथवा खुफिया प्रतिष्ठानों से लेन-देन करने वाले देशों और कंपनियों पर दंड लगाया जा सकता है.

एस-400 खरीद क्यों?


भारत विशेषतौर पर लगभग 4000 किलोमीटर लंबी चीन - भारत सीमा पर अपनी वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइल प्रणालियां खरीदना चाहता है. एस-400 प्रणाली एस -300 का उन्नत संस्करण है. अलमाज़-एन्टे द्वारा उत्पादित यह मिसाइल प्रणाली रूस में साल 2007 से सेवा में है. गौरतलब है कि चीन ने भी रूस से यह मिसाइलें खरीदी हैं. एस-400 ट्रियंफ एंटी मिसाइल सिस्टम से भारत को एक ऐसा कवच मिल जाएगा जो किसी भी मिसाइल हमले को नाकाम कर सकता है. इस सिस्टम के भारत पर होने वाले परमाणु हमले का भी जवाब दिया जा सकेगा.

 

यह भी पढ़ें: नौसेना बेड़े में लैंडिंग क्राफ्ट यूटीलिटी एमके-IV शामिल किया गया


एस-400 ट्रम्फ मिसाइल की विशेषताएं

•    यह वायुगतिकीय यानी हवा में (एयरोडाइनिमिक) लक्ष्यों के लिए बनाई गई है जो 400 किलोमीटर की दूरी से ही दुश्मन की मिसाइल को निशाना बना सकती है.

•    मिसाइल सिस्टम की अधिकतम रफ्तार 4.8 किलोमीटर प्रति सेकंड तक है जबकि इसके नवीनतम संस्करण में यह हाइपरसोनिक गति से ट्रेवल कर सकती है.

•    एस-400 लगभग 10,000 फीट (30 किमी) की ऊंचाई तक निशाना साध सकता है. यह अमेरिका की एमआईएम-104 से दोगुनी गति से उड़ान भरती है.

•    इसकी तैनाती में 5 से 10 मिनट तक का समय लगता है.

अक्षय कुमार ने विश्व बैंक द्वारा समर्थित स्वच्छ भारत विज्ञापन अभियान लॉन्च किया

 विश्व बैंक द्वारा समर्थित स्वच्छ भारत विज्ञापन अभियान को फि‍ल्म अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा 27 मई 2018 को नई दिल्ली में लॉन्च किया गया. इस अभियान का उद्देश्य ग्रामीण भारत में शौचालय के उपयोग को बढ़ावा देना है.


राजधानी में आयोजित ‘शौचालय प्रौद्योगिकी के लिए कलक्टर्स कन्वेंशन’ में यह अभियान शुरू किया गया. यह अभियान  ग्रामीण भारत में दोहरे गड्ढों वाली शौचालय प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने पर केंद्रित है और इस विज्ञापन में अक्षय कुमार के साथ-साथ अभिनेत्री भूमि पेडनेकर भी शामिल हैं.

विज्ञापन अभियान

यह विज्ञापन अभियान मास मीडिया के उपयोग के जरिए दोहरे गड्ढे वाले शौचालय के प्रयोग को प्रोत्साहित करने का एक ठोस प्रयास है जिसे विश्व बैंक का समर्थन प्राप्त है. यह विज्ञापन स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के यूट्यूब चैनल (लिंक: tinyurl.com/sbmgramin) पर उपलब्ध है. इसका अनुवाद कई क्षेत्रीय भाषाओं में किया जाएगा, और हिंदी संस्करण का प्रसारण तत्काल प्रभाव से टेलीविजन चैनलों पर शुरू हो जाएगा.

अभियान की आवश्यकता

अक्षय कुमार ने स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े पदाधिकारियों, जिला कलक्टरों, संचार विशेषज्ञों और मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि देश भर में शौचालय की आवश्यकता पर खुलकर बात होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि यह इसलिए जरुरी है क्योंकि परिवार के सदस्यों द्वारा स्वयं ही शौचालय की सफाई करने का उपहास उड़ाने की प्रवृत्ति को खत्‍म किया जा सके.

भारत ने चीन में अपना दूसरा आईटी कॉरिडोर आरंभ किया

 भारत ने देश की बढ़ती सॉफ्टवेयर मार्केट का लाभ लेने हेतु 27 मई 2018 को चीन में दूसरा आईटी कॉरिडोर आरंभ किया. 

इस आईटी कॉरिडोर का नाम, डिजिटल संयुक्त अवसर प्लाज़ा प्लेटफार्म (SIDCOP) है. इसकी स्थापना चीन के गुइयांग शहर में नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कम्पनीज़ (NASSCOM) द्वारा की गई है.

उद्देश्य: इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय आईटी कम्पनियों को वृहद चीनी बाज़ार में सहज पहुंच दिलवाना है. 

प्रमुख तथ्य

•    इस कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के दौरान छह मिलियन अमेरिकी डॉलर के सहमति पत्रों पर भी हस्ताक्षर हुए. इस समझौते पर भारतीय सेवा प्रदाताओं एव चीनी उपभोक्ताओं की ओर से चीन के गुइयांग के नगर निगम द्वारा हस्ताक्षर किये गये.

•    SIDCOP का जुलाई 2019 में आरंभ किया जायेगा. अभी इसे बतौर पायलट प्रोजेक्ट आरंभ किया गया है.

•    नैसकॉम ने पहला SIDCOP प्लेटफॉर्म चीन के बंदरगाह शहर डालिआन में दिसंबर 2017 में आरंभ किया था. यह चीन में भारत का पहला आईटी हब है.

•    डालिआन आईटी कॉरिडोर का शुभारंभ औपचारिक रूप से कुछ समय पूर्व ही किया गया है.

•    डालिआन कॉरिडोर का फोकस आईओटी (इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स) था, जबकि गुइयांग में कॉरिडोर का फोकस विशाल मात्र में आने वाले डाटा पर होगा.

•    इस लॉन्च कार्यक्रम में भारत और चीन की ओर से 350 से अधिक भागीदारों ने भाग लिया.

•    इस पहल को चीन के अन्य शहरों में भी ले जाया जायेगा.

चेन्नई सुपर किंग्स ने तीसरी बार जीता IPL का खिताब

 चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने शेन वॉटसन की शानदार शतकीय पारी की बदौलत आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया है. सीएसके ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही.

 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 27 मई 2018 को खेले गए आईपीएल 2018 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए. जिसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 विकेट खोकर 9 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया.

 

मैन ऑफ द मैच:

शेन वॉटसन को शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच से नावाजा गया. उन्होंने 57 गेदों पर 11 चौकों और 8 छक्को की मदद से 117 रन की नाबाद पारी खेली.

राज्य सभा के नियमों में परिवर्तन हेतु समिति का गठन

  राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने 07 मई 2018 को सदन के नियमों एवं प्रक्रियाओं में बदलाव करने और विशेष रूप से सदन की कार्यवाही में जानबूझ कर बाधा डालने वाले सदस्य के स्वत: निलंबन का प्रावधान करने के लिए दो सदस्यीय समिति गठित की है.

उच्च सदन का कामकाज बेहतर ढंग से चलाने के उद्देश्य से नियमों एवं प्रक्रियाओं में बदलाव करने का फैसला किया गया है. यह समिति सांसदों एवं विशेषज्ञों से बात करके तथा विभिन्न देशों के सदनों के नियमों का अध्ययन करके अपनी सिफारिशें देगी.

Enquiry Form